शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

डीडीए (DDA) की आवासीय योजना लॉन्च

दिल्ली (Delhi) में अपना घर होने का सपना देख रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) ने अपनी आवासीय योजना 2014 लॉन्च कर दी है।

इस योजना के तहत अलग-अलग श्रेणी के कुल 25,034 फ्लैट्स होंगे। इनमें वन-बीएचके के 22,626 फ्लैट्स सामान्य श्रेणी के लोगों के लिए और 700 ईडब्लूएस (आर्थिक रूप से पिछड़े लोग) को मिलेंगे। वहीं इस नीलामी में 800 पुराने फ्लैटस भी शामिल हैं। दिल्ली के उपराज्यपाल और डीडीए के अध्यक्ष नजीब जंग की अध्यक्षता में हुई डीडीए बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया।

इसके साथ ही दिल्ली के निवासियों को आवास योजना 2014 में 80% फ्लैट आरक्षित किए जाने के मामले में डीडीए बोर्ड ने अपने पूर्व के निर्णय को बदल दिया है। डीडीए बोर्ड ने आवास योजना को स्वीकृति देने से पहले स्पष्ट किया कि दिल्ली मिनी इंडिया है, यहाँ आवास योजना में 80% का आरक्षण नहीं दिया जा सकता। इसलिए इस आवास योजना में कोई आरक्षण नहीं होगा। लेकिन बोर्ड ने 5 साल तक फ्लैट नहीं बेच पाने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। इसके कारण जिन लोगों का फ्लैट निकलेगा वे 5 साल तक फ्लैट नहीं बेच सकेंगे।

आवेदन पत्र 1 सितंबर 2014 से 9 अक्टूबर 2014 तक मिलेंगे और ड्रॉ क्लोजर डेट (यानी जिस दिन फॉर्म बिकने की आखिरी तारीख है) के बीस दिन बाद निकाला जायेगा। डीडीए ने इस नीलामी से जुड़े फॉर्म को बेचने का अधिकार 13 बैंकों को दिया है। 

जसोला, वसंत विहार में पुराने फ्लैट हैं, जिसे डीडीए मरम्मत के बाद देगा। इनकी संख्या 811 हैं। सबसे ज्यादा 10,875 फ्लैट रोहिणी के सेक्टर 34 और 35 में होंगे। इसके बाद नरेला में सबसे ज्यादा 6,422 फ्लैट होंगे। इसके अलावा द्वारका, सिरसपुर और रोहिणी सेक्टर 4 में भी फ्लैट होंगे। इस बार ईडब्लूएस के लिए बड़ी संख्या में फ्लैट हैं। डीडीए ने ईडब्लूएस फैल्ट्स की कीमत 6.7 लाख रुपये से 11 लाख के बीच रखी है, जबकि बीएचके फ्लैट्स की कीमत 14.9 लाख रुपये से लेकर 22 लाख रुपये के बीच रखी गयी है।

(शेयर मंथन, 22 अगस्त 2014)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"