शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

शेयर बाजार में थमा गिरावट का सिलसिला, सेंसेक्स 128 अंक चढ़ा

शेयर बाजार में लगातार 7 दिनों से जारी गिरावट का दौर आज थम गया। बीएसई के 30 शेयरों के सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) में 128 और एनएसई के 50 शेयरों के सूचकांक निफ्टी (Nifty) में 39 अंक की बढ़त देखने को मिली।

बाजार में यह बढ़त ऑटो, बैंकिंग और मेटल क्षेत्रों में हुई खरीदारी के कारण देखने को मिली। इसके साथ ही विकास दर को लेकर सकारात्मक संकेतों की वजह से भी निवेशक बाजार की तरफ मुड़े। मंगलवार को कारोबार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई, हालाँकि सत्र आगे बढ़ने के साथ बाजार में तेजी देखने को मिली।

आज सेंसेक्स 28,630 के ऊपरी स्तर तक चढ़ा, लेकिन इसके बाद सेंसेक्स में गिरावट दिखी और एक समय सूचकांक 28,044 के आज के न्यूनतम स्तर के साथ लाल निशान में पहुँच गया। अंतिम घंटे में हुई खरीदारी से बाजार सँभला और सेंसेक्स हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहा। 

आज दिग्गज शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी टाटा मोटर्स में देखने को मिली और इसका शेयर 4% बढ़ा। आईसीआईसीआई बैंक और टाटा स्टील में भी अच्छी बढ़त दर्ज हुई। दूसरी तरफ टीसीएस, सन फार्मा, एचडीएफसी के शेयर में 2% से ज्यादा की गिरावट दर्ज हुई। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 18 में बढ़त और 12 में गिरावट देखने को मिली।

बढ़ने वाले अन्य शेयरों में टाटा स्टील, टाटा पावर, एचडीएफसी बैंक, गेल, कोल इंडिया, इंफोसिस आईटीसी, एलएंडटी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एसबीआई और बीएचईएल के नाम प्रमुख रहे। वहीं निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 32 में बढ़त और 17 में गिरावट दिखी, जबकि 1 शेयर बिल्कुल सपाट बंद हुआ।

आज बैंकिंग क्षेत्र में 1.89% और ऑटो में 1.71%, में बढ़त रही। वहीं आईटी में 0.71% और ऊर्जा क्षेत्र में 0.64% की गिरावट देखने को मिली। (शेयर मंथन, 10 फरवरी 2015)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"