शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

बाजार लगातार पाँचवें दिन ऊपर, सेंसेक्स-निफ्टी में हल्की बढ़त

सोमवार को भारतीय शेयर बाजार ने नये हफ्ते की अच्छी शुरुआत की, मगर ऊपरी स्तरों पर टिकने में इसे दिक्कत हुई।

अंत में सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) हल्की बढ़त के साथ बंद हुए और इस तरह बाजार में लगातार पाँचवें दिन तेजी का सिलसिला जारी रहा। सेंसेक्स 29,325 के ऊपरी स्तर तक चढ़ा, मगर आखिरी एक घंटे में यह फिसल कर सपाट हो गया। अंत में यह केवल 41 अंक या 0.14% की हल्की बढ़त के साथ 29,136 पर बंद हुआ। 

बाजार विश्लेषकों के मुताबिक मंगलवार को महाशिवरात्रि का पर्व होने के कारण छुट्टी है, जिसके चलते कारोबारियों ने ऊपरी स्तरों पर मुनाफावसूली कर लेना बेहतर समझा। फिर भी, इस बढ़त के साथ सेंसेक्स लगातार पाँचवें दिन मजबूत रहा। इन पाँच दिनों में सेंसेक्स ने 909 अंक या 3.2% की बढ़त दर्ज कर ली है। 

निफ्टी भी सोमवार को शुरुआती कारोबार में ही 8,870 के ऊपरी स्तर तक चढ़ गया, लेकिन अंत में यह केवल 4 अंक या 0.04% की नाम मात्र की बढ़त के साथ 8,809 पर बंद हुआ। छोटे-मँझोले सूचकांकों में मिला-जुला रुख रहा। जहाँ बीएसई मिडकैप और एनएसई सीएनएक्स मिडकैप सूचकांक मामूली नुकसान के साथ बंद हुए, वहीं बीएसई स्मॉलकैप और एनएसई सीएनएक्स मिडकैप में हल्की बढ़त दर्ज की गयी। 

सेंसेक्स के दिग्गज शेयरों में आईटीसी, टीसीएस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचडीएफसी, भारती एयरटेल और टाटा मोटर्स अच्छी मजबूती के साथ बंद हुए। दूसरी ओर सन फार्मा, ऐक्सिस बैंक, हिंडाल्को, आईसीआईसीआई बैंक, हीरो मोटोकॉर्प और रिलायंस में कमजोरी का रुझान रहा। (शेयर मंथन, 16 फरवरी 2015)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"