शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

निफ्टी में बदलाव- डीएलएफ, जेएसपीएल की जगह आइडिया सेल्युलर, यस बैंक होंगे शामिल

पचास शेयरों के सूचकांक निफ्टी की सूची से डीएलएफ (DLF Ltd) और जेएसपीएल (Jindal Steel & Power Ltd) बाहर होंगे, जबकि इन शेयरों का स्थान आइडिया सेल्युलर (Idea Cellular) और यस बैंक (Yes Bank) लेंगे।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज द्वारा किये गये ये बदलाव 27 मार्च से लागू होंगे। इसके साथ ही एनएसई ने कई और सूचकांको में शामिल कंपनियों की सूची में बड़े बदलाव किये हैं। निफ्टी से बाहर हुये डीएलएफ और जेएसपीएल को सीएनएक्स 100 सूचकांक से भी बाहर कर दिया गया है, इस सूची में इन शेयरों की जगह इंडियाबुल्स हाउसिंग (Indiabulls Housing Finance Ltd) और यूनाइटेड स्पिरिट्ज (United Spirits) को जगह मिली है। वहीं निफ्टी में शामिल हुए आइडिया सेल्युलर और यस बैंक के शेयर अब निफ्टी जूनियर में शामिल नहीं रहेंगे। सीएनएक्स 200 सूचकांक में 7 कंपनियों और सीएनएक्स 500 में 12 कंपनियों को बदला गया है।

मिडकैप सूचकांक में अरबिंदो फार्मा, भारती इन्फ्राटेल, भूषण स्टील, एचडीआईएल और टीवी18 ब्रॉडकास्ट की जगह डीएचएफएल, डीएलएफ, जेएसपीएल, मैरिको और वोकहार्ट को जगह मिली है। स्मॉल कैप सूचकांक में भी 10 कंपनियों को बदला गया है। सेक्टर की बात करें तो ऑटो सूचकांक में एमटेक ऑटो की जगह टीवीएस मोटर को जगह मिली है। कमोडिटी सूचकांक में भूषण स्टील की जगह सीईएससी (CESC Ltd) को जगह मिली है। इन्फ्रा सूचकांक में इंजीनियर्स इंडिया (Engineers India) को जगह मिली है। (शेयर मंथन 23 फरवरी 2015) 

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"