शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

गुजरात नर्मदा (Gujarat Narmada) को 364.00 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीदें : एसएमसी ग्लोबल (SMC Global)

एसएमसी ग्लोबल (SMC Global) ने गुजरात नर्मदा (जीएनएफसी) के शेयर के लिए 8-10 महीने की अवधि में 364.00 रुपये का लक्ष्य भाव दिया है।

यह लक्ष्य भाव कंपनी के शेयर के मौजूदा भाव से 21% ज्यादा है। एसएमसी का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2017-18 में जीएनएफसी की प्रति शेयर बुक वैल्यू (BVPS) 269.41 रुपये होगी, जिस पर 1.35 के पीबी अनुपात के मूल्यांकन पर इसने 364 रुपये का लक्ष्य भाव तय किया है।
उर्वरक उद्योग की प्रमुख कंपनियों में से एक जीएनएफसी में निवेश के लिए एसएमसी ने तर्क दिया है कि यह नर्मदा ब्रांड नाम के तहत यूरिया और अमोनियम नाइट्रो-फॉस्फेट जैसे उर्वरकों का उत्पादन और बिक्री करती है। हाल ही में कंपनी ने ग्रामीण इलाकों में नीम के बीज एकत्र करने की एक विशेष, सामाजिक आर्थिक परियोजना शुरू की है, ताकि वहाँ के निवासियों की आय में इजाफा हो और उन्हें जैविक खेती के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। विकास के मोर्चे पर बात करें तो भारत में अनिलिन का सबसे बड़ा एकल स्ट्रीम संयंत्र होने के साथ ही जीएनएफसी ने मेथनॉल, फॉर्मिक एसिड, नाइट्रिक एसिड और एसिटिक जैसे कोर केमिकल और पेट्रोकेमिकल संयंत्र स्थापित किये हैं। इसके अलावा इसकी प्रस्तावित डि-कैल्शियम फॉस्फेट परियोजना बेल्जियम की कंपनी इको फोस के साथ संयुक्त उद्यम में 2019 तक शुरू हो जायेगी। दक्षिण पूर्व एशिया और भारतीय उप महाद्वीप में टोल्यून डि-आइसोसाइनेट (टीडीआई) की इकलौती निर्माता होने से कंपनी एक उच्च वृद्धि पथ पर है, जिसके आधार पर जीएनएफसी ने चालू वित्त वर्ष की समाप्ति तक अपना ऋण शून्य करने का लक्ष्य रखा है।
दूसरी ओर कंपनी के प्रबंधन ने अगले एक-दो महीनों में नीम हैंडवॉश, फेसवॉश, शैम्पू और हेयर ऑयल उत्पादों को बाजार में उतारने की जानकारी दी है। बिग बाजार, स्टार बाजार और केन्द्रीय भंडार जैसी बड़ी रिटेल चेनों के विस्तार के साथ कंपनी को अगले 3 महीनों में अपने केंद्रों की संख्या 5,000 तक पहुँचने की उम्मीद है, जिनकी संख्या अभी 1,000 है। इससे कंपनी को चालू वित्त वर्ष में अपने एफएमसीजी उत्पादों से 50 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद है। कंपनी ने टोल्यून डि-आइसोसाइनेट संयंत्र में अपना अब तक का सबसे अधिक 52,000 टन टीडीआई का उत्पादन किया, जिसमें से 22,000 टन का 55 मुल्कों में निर्यात भी किया। कंपनी के वित्तीय नतीजे भी बेहतर रहे हैं। वित्त वर्ष 2015-16 के मुकाबले पिछले कारोबारी साल में कंपनी का शुद्ध लाभ 194% की वृद्धि के साथ 179.86 करोड़ रुपये और इसकी बिक्री 2% बढ़ कर 4,944.81 करोड़ रुपये रही। (शेयर मंथन, 05 अगस्त 2017)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"