शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

पावर ग्रिड (Power Grid) को 258 रुपये के लक्ष्य भाव के साथ खरीदें : एसएमएसी ग्लोबल (SMC Global)

ब्रोकिंग फर्म एसएमसी ग्लोबल (SMC Global) का अनुमान है कि पावर ग्रिड (Power Grid) के शेयर की कीमत आने वाले 8-10 महीनों में 258 रुपये तक ऊपर जा सकती है।

यह इसके मौजूदा भाव से 22% ज्यादा है। एसएमसी का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2017-18 में इसकी प्रति शेयर आय (EPS) 17.31 रुपये होगी, जिस पर 15 के पीई अनुपात के मूल्यांकन पर इसने 258 रुपये का लक्ष्य भाव तय किया है।
सरकारी बिजली कंपनी पावर ग्रिड में निवेश के लिए एसएमसी ने तर्क दिया है कि 2,95,980 एमवीए की ट्रांसफॉर्मेशन क्षमता के साथ इस समय यह 224 सब-स्टेशनों और 1,41,920 किमी लंबी ट्रांसमिशन लाइन का संचालन करती है। 57.9% सरकारी हिस्सेदारी वाली पावर ग्रिड ने चालू वित्त वर्ष में साझे उद्यमों और सहायक कंपनियों सहित निवेश और पूँजीगत व्यय के लिए 25,000 रुपये की महत्वाकांक्षी योजना बनायी है। नये प्राप्त हुए तथा चल रहे कार्यों सहित कंपनी 1.24 लाख करोड़ रुपये के ठेकों के साथ पूँजीगत व्यय की प्राप्ति के लिए सही दिशा में है। लिहाजा कंपनी को अगले 3-3.5 सालों में 81,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की जरूरत है। एसएमसी ने आगे तर्क दिया है कि पावर ग्रिड ने अभी तक सभी 12 पाँच वर्षीय लक्ष्यों को हर साल में प्राप्त किया है। अब पावर ग्रिड 13वीं 5 वर्षीय योजना में दाखिल हो रही है और इसके प्रबंधन को आगे भी लगातार विकास की उम्मीद है। ट्रांसमिशन क्षेत्र पर विशेष ध्यान के साथ-साथ पावर ग्रिड नये अवसरों को भी भुना रही है, जिनमें इंटर स्टेट ट्रांसमिशन, टेलीकॉम, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में अवसर, रेलवे विद्युतीकरण और स्मार्ट सिटी शामिल हैं।
इसके अलावा स्मार्ट ग्रिड ऑफ इंडिया के विकास के लिए पावर ग्रिड ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाये हैं, जिनमें परियोजनाओं के लिए विमर्श सेवा, उन्नत पैमाइश इन्फ्रास्ट्रक्चर, इंटेलिजेंस आउटेज प्रबंधन, पावर क्वालिटी प्रबंधन शामिल हैं। कंपनी ग्रिड के साथ नवरीकरणीय ऊर्जा संसाधनों के एकीकरण में अहम भूमिका अदा करने के साथ ही कई राज्यों में अल्ट्रा मेगा सोलर पार्कों के लिए ट्रांसमिशन योजनाओं और ग्रीन एनर्जी कोरिडोर का विकास कर रही है। इसके अलावा पावर ग्रिड नवीकरणीय सुविधाओं से लैस राज्यों में नवीकरणीय ऊर्जा प्रबंधन केंद्र स्थापित कर रही है। (शेयर मंथन, 28 अक्टूबर 2017)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"