शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

Muhurat Picks 2023 : दीवाली में रुद्रा शेयर्स के इन 10 शेयरों के साथ करें शुभ निवेश

शेयर ब्रोकिंग कंपनी रुद्रा शेयर्स ने दीपावली के मौके पर निवेशकों के लिए लंबी अवधि के नजरिये से निवेश करने के लिए 10 शेयरों का सुझाव दिया है। कंपनी का अनुमान है कि इन शेयरों में निवेश एक साल की अवधि में अच्छे प्रतिफल देने वाला हो सकता है।

रुद्रा शेयर्स के सुझाये शेयरों में डोडला डेयरी (Dodla Dairy Ltd), कॉर्ड्स केबल इंडस्ट्रीज (Cords Cable Industries Ltd), अजमेरा रियल्टी ऐंड इंफ्रा इंडिया (Ajmera Realty & Infra India Ltd), भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (Bharat Electronics Ltd), अमारा राजा एनर्जी ऐंड मोबिलिटी (Amara Raja Energy & Mobility Ltd), अल्ट्रा टेक सीमेंट (UltraTech Cement Ltd), टिप्स इंडस्ट्रीज (Tips Industries Ltd), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank Ltd), इंटरग्लोब एविएशन (Interglobe Aviation Ltd) और टाटा मोटर्स (Tata Motors Ltd) सरीखी प्रमुख कंपनियों का नाम शामिल है।

डोडला डेयरी : यह कंपनी महाराष्ट्र में अपने कारोबार का विस्तार करने की योजना पर काम कर रही है। इसके साथ ही केन्या में कंपनी का नया प्लांट दिसंबर 2023 या जनवरी 2024 तक काम करना शुरू कर देगा। कंपनी को उम्मीद है कि इससे उसके दुग्ध उत्पादन में बढ़ोत्तरी होगी और भविष्य में राजस्व में भी सुधार होगा। कंपनी अपने बिजनेस मॉडल और मजबूत बैलेंस शीट के दम पर लंबी अवधि में सतत विकास करने को उन्मुख है। कंपनी के शेयर का मौजूदा बाजार भाव 695 रुपये प्रति शेयर है।

कॉर्ड्स केबल इंडस्ट्रीज : कॉर्ड्स केबल के पास घरेलू और अतंरराष्ट्रीय दोनों स्तर पर भरोसेमंद क्लाइंट का साथ है। घरेलू स्तर पर इनमें बीएचईएल, लार्सन ऐंड टूब्रो, केयर्न, दिल्ली मेट्रो, ओएनजीसी, इंडियन ऑयल, सीमेंस, हनिवेल, एशियन पेंट्स, सन फार्मा जैसे नाम शामिल हैं। वहीं, अंतरराष्ट्रीय नामों में एडीएनओसी, मगादी सोडा, साउदी इलेक्ट्रिक कंपनी, एल ऐंड टी ओमान, एक्सेल टेक्निकल ऐंड इंडस्ट्रियल सप्लाइज, क्यूएसटेक, आईटीसी प्रमुख हैं। वित्त वर्ष 23 में कंपनी ने कई घरेलू और वैश्विक ग्राहकों की मंजूरी विभिन्न सेक्टरों के प्राप्त की थी। वित्तीय पक्ष पर भी कंपनी के भरोसेमंद विकास की उम्मीद है। कंपनी का शेयर 110 रुपये प्रति शेयर के भाव पर ट्रेड कर रहा है।

अजमेरा रियल्टी ऐंड इंफ्रा इंडिया : इस कंपनी का शेयर 384 रुपये के भाव पर शेयर बाजार में ट्रेड कर रहा है। हाल ही में सिकोवा और ग्रीनफिनिटी प्रोजेक्ट के पूरा होने से रेरा की समयसीमा से पहले ही इसे ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट मिल गया है। इससे अगली तिमाही में ग्रीनफिनिटी प्रोजेक्ट का अगला चरण लॉन्च करने का इसका रास्ता साफ हो गया है। कंपनी ने वित्त वर्ष 24 के लिए 1000 करोड़ रुपये का बिक्री लक्ष्य निर्धारित किया था, जिसे पाने के रास्ते पर यह अग्रसर है और आधा रास्ता तय कर चुकी है। मौजूदा और भविष्य के प्रोजेक्ट की वजह से कंपनी की राजस्व लक्ष्यता बढ़कर 4750 करोड़ रुपये हो गयी है।

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स : कंपनी के शेयर इस समय 131 रुपये प्रति शेयर के आसपास ट्रेड कर रहे हैं। इसकी अनुमानित ऑर्डर बुक 23000-24000 करोड़ रुपये के आसपास है, जिसमें से 15000 करोड़ रुपये वह सुरक्षित कर चुकी है। चालू वित्त वर्ष में कंपनी की 700-800 करोड़ रुपये केपेक्स की योजना है। इसके अलाव कंपनी अपने राजस्व का 6-7% शोध एवं विकास पर खर्च जारी रखेगी। कंपनी का सकल मार्जिन 40-42% पर बने रहने का अनुमान है। कंपनी का लक्ष्य गैर रक्षा राजस्व में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने पर है, मगर रक्षा राजस्व अगले दो से तीन साल तक हावी रहने का अनुमान है। कंपनी एयरपोर्ट के लिए स्वदेशी एयर ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम विकसित करने पर काम कर रही है, जिसकी व्यापारिक संभावना 800 से 900 करोड़ रुपये के आसपास है।

अमारा राजा एनर्जी ऐंड मोबिलिटी : कंपनी अगले 10 साल में तेलंगाना में 16 गीगा हर्ट्ज क्षमता की लीथियम बैटरी गीगाफैक्टरी लगाने की योजना पर काम कर रही है। इस पर 10 साल की अवधि में 9500 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। पहले चरण का व्यवसायीकरण वित्त वर्ष 26 में शुरू होने का अनुमान है। अगले दो से ढाई साल में इस प्रोजेक्ट में 1500 करोड़ रुपये का शुरुआती निवेश किया जायेगा। प्रोजेक्ट की 1.5 लाख मेट्रिक टन की कुल क्षमता दो चरणों में पूरी की जायेगी। पहले चरण की शुरुअता वित्त वर्ष 25 की पहली तिमाही में होने का अनुमान है। इस कपनी के शेयर 626 रुपये के भाव पर शेयर बाजार में ट्रेड हो रहे हैं।

अल्ट्रा टेक सीमेंट : इसका शेयर 8365 रुपये प्रति शेयर के आसपास ट्रेड हो रहा है। कंपनी ने क्षमता विस्तार के लिए 12886 करोड़ रुपये के केपेक्स को जून 2022 में मंजूरी दी थी। नयी क्षमता का प्रवाह वित्त वर्ष 25 के जून माह तक चरणबद्ध तरीके से होने का अनुमान है। इसके अतिरिक्त 18 लाख टन की क्षमता वाली तीन स्लैग मिल्स अधिकृत हो जायेंगी। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कंपनी ने 2545 करोड़ रुपये केपेक्स पर व्यय किये हैं। तीसरे चरण के विस्तार को मान्यता मिलने के साथ ही यह देश के दक्षिणी हिस्से में 35.5 मेट्रिक टन प्रति वर्ष (mtpa), पूर्व में 40.4 एमटीपीए, उत्तर में 36.2 एमटीपीए और पश्चिम में 33.8 एमटीपीए, जबकि 35.7 एमटीपीए की क्षमता वाली सशक्त कंपनी हो जायेगी। वृहद स्तर पर सीमेंट की माँग वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही में मजबूत बनी रही है। आगे भी ग्रामीण घर निर्माण और शहरी रियल एस्टेट में महत्वपूर्ण वृद्धि की बदौलत आवास निर्माण के क्षेत्र में सतत माँग विस्तार का अनुमान है।

टिप्स इंडस्ट्रीज : यह अपने क्षेत्र की अकेली सूचिबद्ध कंपनी है जिसने तिमाही नतीजे जारी करने से पहले अपने कंटेंट लागत की 100% भरपाई कर ली है। कंपनी ने 130 नये गाने जारी किये, जिसमें 62 नये फिल्मी गाने थे और 68 गैर फिल्मी गाने थे। डिजिटल जगत में इसके यूट्यूब चैनल का सबस्क्राइबर आधार लगभग 9 करोड़ है और इसके यूट्यूब व्यूज 50.9 अरब तक जाते हैं, जो कंपनी की लोकप्रियता की गवाही देते हैं। कंपनी का फोकस नये कंटेंट अर्जित करने, नयी भागीदारी तलाशने और अधिग्रहण पर है। कंपनी का प्रबंधन डिजिटल मंच के विकास पर सकारात्मक है और उसे राजस्व व मुनाफे में बढ़त जारी रहने की उम्मीद है। कंपनी का प्रति शेयर का भाव 353 रुपये के आसपास है।

एचडीएफसी बैंक : यह देश का निजी क्षेत्र का प्रमुख बैंक है। इसने पिछले 20 साल में विकास का अनुकरणीय ट्रैक रिकॉर्ड पेश किया है। यह (20 साल में 27% कमाई सीएजीआर) ऐसा करने वाली दुनिया की चुनिंदा कंपनियों में से एक है। हाल ही में अपनी ही सहयोगी इकाई के साथ विलय से यह देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बन गया है और ऋण क्षेत्र में इसकी बाजार हिस्सेदारी 16% है, जबकि जमाओं में 11% है। इसका इरादा अगले वर्ष विकास में तेजी लाने पर ध्यान केंद्रित करने का है। अभी यह डिजिटल होम लोन उत्पाद पेश करने पर काम कर रहा है, जो अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ होने का अनुमान है। इसका प्रति शेयर 1485 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है।

इंटरग्लोब एविएशन : विमानन क्षेत्र की इस कंपनी का भारत में अपने 1048 रूट में से 769 पर एकाधिकार है। निकट भविष्य में इस क्षेत्र के किसी खिलाड़ी के इतनी तेजी से विस्तार करने की योजना नहीं है। इसलिये इन रूटों पर इंडिगो की प्रधानता बनी रहेगी और यह 60% बाजार हिस्सेदारी के साथ कुछ और समय तक काबिज रहेगा। कंपनी ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क में विस्तार करते हुए पिछले कुछ माह में 10 नये गंतव्य जोड़े हैं, जिससे इसके गंतव्यों की संख्या आज की तारीख में बढ़ कर 115 पर पहुँच गयी है। एएसके (Available seat kilometers) के संदर्भ में कंपनी की क्षमता में वित्त वर्ष 24 की तीसरी तिमाही तक 25% इजाफा होने का अनुमान है। कंपनी का प्रति शेयर भाव 2500 रुपये के आसपास है।

टाटा मोटर्स : कंपनी ने मजबूत तिमाही नतीजे पेश किये हैं। लैंड रोवर जैगुआर के एबिटा मार्जिन गाइडेंस में बढ़ोत्तरी, भारत में ईवी परिचालन घाटे को कम होने और घरेलू व्यावसायिक वाहन क्षेत्र में मजबूत प्रदर्शन के साथ वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही में वस्तु अपस्फीति की बदौलत कंपनी के शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है। रेंज रोवर बीईवी 2024 में लॉन्च की जायेगी, जो 2026 के अंत तक लॉन्च होने वाले छह नये रेंज रोवर, डिफेंडर और डिस्कवरी मॉडलों की श्रंखला में से एक है। जैगुआर को पूर्ण इलेक्ट्रिक लक्जरी ब्रांड में तब्दील करने की कोशिश सही दिशा में बढ़ रही है। कंपनी इसका पहला नया वाहन 2024 के खत्म होने से पहले पेश करने की तैयारी में है। कंपनी के पास 2,00,000 क्लाइंट ऑर्डर के साथ मजबूत माँग का आधार है, जिसमें से 60% पर रेंज रोवर स्पोर्ट और डिफेंडर का कब्जा है। कंपनी के प्रति शेयर का मौजूदा भाव लगभव 634 रुपये है।

(शेयर मंथन, 08 नवंबर 2023)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"