शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की वार्षिक आम सभा में किये गये कई खास ऐलान

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने अपनी 41वीँ वार्षिक आम सभा (एजीएम) में ब्रॉडबैंड सेवा जियो गीगाफाइबर (Jio GigaFiber) पेश कर दी है।

कंपनी ने जियो गीगा राउटर के साथ ही जियो गीगा सेट टॉप बॉक्स लॉन्च किया है, जो टीवी के लिए आवाज आदेश सुविधा (Voice Command Facility) से लैस है। एजीएम में कंपनी ने विभिन्न व्यापारों से संबंधित अलग-अलग घोषणाएँ की हैं। कंपनी ने ई-कॉमर्स सेक्टर में उतरने का ऐलान किया है, जिसके लिए छोटे दुकानदारों के साथ मिल कर सामान सीधे उपभोक्ताओं के घर पहुँचाया जायेगा।
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कहा कि 22 महीनों के भीतर ही जियो का उपभोक्ता आधार 21.5 करोड़ तक पहुँच गया है। वही प्रतिदिन डेटा उपयोग 125 करोड़ जीबी से बढ़ कर 240 करोड़ जीबी और वॉयस कॉलिंग 250 करोड़ मिनट से बढ़ कर 530 करोड़ मिनट तक पहुँच गया। उन्होंने बताया कि वीडियो खपत भी प्रतिमाह 165 करोड़ घंटे से 340 करोड़ घंटे हो गया। भविष्य में बिना किसी अतिरिक्त निवेश के क्षमता उपयोग बढ़ा कर रिलायंस की जियो को हर जिले, तालुका और ग्राम पंचायत में पहुँचाने की योजना है।
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जियोफोन का एडवांस्ड संस्करण जियोफोन 2 (JioPhone 2) भी लॉन्च किया। 15 अगस्त से सभी जियो फोन में यूट्यूब, फेसबुक और वॉटसऐप्प भी होगा। 2,999 रुपये कीमत वाला जियोफोन 2 बाजार में 15 अगस्त से ही आयेगा, जबकि मौजूदा जियोफोन उपभोक्ता 21 जुलाई से कंपनी के मॉनसून हंगामा ऑफर के तहत अतिरिक्त 501 रुपये देकर पुराने फोन के बदले नया जियोफोन प्राप्त कर सकेंगे।
एजीएम में घोषणा की गयी कि भारत में सबसे बड़ी परिधान विक्रेता रिलायंस ट्रैंड्ज और विद्युत और डिजिटल उत्पादों की सबसे बड़ी कारोबारी रिलायंस डिजिटल बनी हुई है। मुकेश अंबानी ने कहा कि 2025 तक रिलायंस इंडस्ट्रीज का आकार दोगुने से भी अधिक हो जायेगा।
बीएसई में रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 990.05 रुपये के पिछले बंद भाव की तुलना में 996.70 रुपये पर खुला। कंपनी की एजीएम के दौरान यह 1,008.50 रुपये तक चढ़ा, मगर इसके बाद शेयर का रुख नीचे की ओर मुड़ गया। करीब 1.20 बजे रिलायंस इंडस्ट्री के शेयरों में 8.60 रुपये या 0.87% की कमजोरी के साथ 981.45 रुपये पर कारोबार हो रहा है। (शेयर मंथन, 05 जुलाई 2018)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"