शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

ओएनजीसी (ONGC) के बायबैक में लें हिस्सा - एयूएम कैपिटल (AUM Capital)

ब्रोकिंग फर्म एयूएम कैपिटल (AUM Capital) ने सरकारी तेल-गैस कंपनी ओएनजीसी (ONGC) के बायबैक में हिस्सा लेने की सलाह दी है।

ओएनजीसी अपने बायबैक ऑफर में 25,29,55,974 इक्विटी शेयर वापस खरीदेगी, जो इसकी कुल चुकता पूँजी के 1.97% हैं। कंपनी 159.00 रुपये प्रति शेयर की दर से बायबैक पर अधिकतम 4,022 करोड़ रुपये खर्च करेगी।
ओएनजीसी ने 04 जनवरी 2019 को बायबैक के लिए बतौर रिकॉर्ड तिथि निर्धारित किया है। बायबैक में हिस्सा लेने के लिए निवेशकों के पास रिकॉर्ड तिथि पर शेयर होना जरूरी है। गौरतलब है कि ओएनजीसी द्वारा बायबैक के लिए रखा गया भाव इसके गुरुवार के बंद स्तर (146.75 रुपये) से 8% से अधिक है।
महारत्न और देश में सबसे मूल्यवान सरकारी कंपनी ओएनजीसी के बायबैक में हिस्सा लेने के लिए एयूएम कैपिटल ने तर्क दिया है कि यह सबसे बड़ी तेल-गैस कंपनी है, जो घरेलू उत्पादन में करीब 70% योगदान देती है। वहीं दुनिया की सबसे बड़ी ऊर्जा कंपनियों में भी ओएनजीसी 11वें स्थान पर है।
सबसे अधिक लाभ कमाने वाली और लाभांश देने वाली कंपनियों में से एक ओएनजीसी के संबंध में ब्रोकिंग फर्म ने अपनी रिपोर्ट में जिक्र किया है कि साल दर साल आधार पर चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कंपनी के ऑपरेटिंग मुनाफे में 52% और शुद्ध बिक्री में 48% की वृद्धि हुई है। साथ ही इसका शुद्ध लाभ 61% की जबरदस्त बढ़ोतरी के साथ 8,265 करोड़ रुपये रहा।
ओएनजीसी फॉर्च्यून की सबसे अधिक प्रशंसा वाली ऊर्जा कंपनियों की सूची में एकमात्र सार्वजनिक क्षेत्र की भारतीय कंपनी है। साथ ही ओएनजीसी की इकाई ओएनजीसी विदेश की 20 देशों में परियोजनाएँ हैं, जिसे कंपनी भविष्य में बाजार सूचकांक पर सूचीबद्ध करने की योजना बना रही है। (शेयर मंथन, 27 दिसंबर 2018)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"