शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

तीन पीएसयू बैंकों के विलय को लेकर सरकार और आरबीआई (RBI) के बीच बातचीत

सार्वजनिक क्षेत्र के तीन बैंकों के विलय के विवरण पर केंद्र सरकार आरबीआई (RBI) के साथ बातचीत कर रही है।

इन बैंकों में देना बैंक (Dena Bank), विजया बैंक (Vijaya Bank) और बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) शामिल हैं। इन तीनों बैंकों के विलय से देश का तीसरा सबसे बड़ा और दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक अस्तित्व में आयेगा।
बीते बुधवार को ही यूनियन कैबिनेट ने तीनों बैंकों के विलय को मंजूरी दी है। नया बैंक 01 अप्रैल 2019 से कारोबार शुरू करेगा। बता दें कि सरकार और आरबीआई के बीच जिन मुद्दों को लेकर वार्ता हो रही है, उनमें शाखा युक्तिकरण और प्रौद्योगिकी एकीकरण शामिल हैं।
विलय योजना के मुताबिक विजया बैंक के शेयरधारकों को प्रत्येक 1,000 शेयरों के बदले बैंक ऑफ बड़ौदा के 402 इक्विटी शेयर मिलेंगे। वहीं देना बैंक के शेयरधारकों को 1,000 शेयरों के बदले बैंक ऑफ बड़ौदा के 110 शेयर मिलेंगे।
मगर जानकारों का मानना है कि बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ विलय में शेयर अनुपात से देना बैंक और विजय बैंक के निवेशकों को निराशा हुई है।
उधर बीएसई में शुक्रवार को बीएसई में देना बैंक का शेयर 0.05 रुपये या 0.35% की मामूली गिरावट के साथ 14.35 रुपये पर बंद हुआ। वहीं विजया बैंक का शेयर 0.65 रुपये या 1.87% की बढ़त के साथ 48.00 रुपये और बैंक ऑफ बड़ौदा का शेयर 2.15 रुपये या 1.80% की वृद्धि के साथ 121.55 रुपये पर बंद हुआ। (शेयर मंथन, 05 जनवरी 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"