शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

रिलायंस जियो (Reliance Jio) के गीगाफाइबर (GigaFiber) की लॉन्चिंग में देरी की संभावना

खबरों के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की सहायक कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) की गीगाफाइबर (GigaFiber) सेवा की शुरुआत में देर हो सकती है।

पहले इसके मार्च में शुरू होने की संभावना थी। मगर अब खबर आ रही है कि पायलट टेस्टिंग के दौरान जियो गीगाफाइबर में 'लास्ट माइल कनेक्टिविटी' की समस्या के चलते इसकी कमर्शियल लॉन्चिंग में देरी हो सकती है।
गौरतलब है कि जियो गीगाफाइबर की लॉन्चिंग देश के 1,100 शहरों में होनी है। इसमें पहले चरण में देश के कुछ चुनिंदा प्रमुख शहरों में ही शुरू किया जायेगा। मुम्बई और दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में इसका परीक्षण काफी पहले ही शुरू हो गया था।
बता दें कि रिलायंस जियो गीगाफाइबर एक एफटीटीएच (फाइबर-टू-द-होम) सेवा है, जिसके तहत हाई-स्पीड फाइबर के जरिये फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड कनेक्शन उपलब्ध कराया जायेगा, जिससे उपभोक्ताओं को इंटरनेट की 1 जीबी प्रति सेकंड की स्पीड मिलेगी। गीगाफाइबर सेवा के लिए कंपनी उपभोक्ताओं को राउटर और गीगाटीवी सेट-टॉप बॉक्स भी उपलब्ध करायेगी। गीगाफाइबर के जरिये कंपनी का लक्ष्य देश के 1,110 शहरों और 5 करोड़ घरों तक अपनी पहुँच बनाना है।
जियो गीगाफाइबर करीब 2 साल से परीक्षण की प्रक्रिया से गुजर रहा है, जिसके इस समय औसतन 700 एमबीपीएस की स्पीड देने के अनुमान हैं। गीगाफाइबर के लिए काफी पहले ही रजिस्ट्रेशन शुरू हो गये थे। खबर है कि जियो गीगाफाइबर की शुरुआत पहले उन शहरों में की जायेगी जहाँ से सबसे अधिक रजिस्ट्रेशन प्राप्त हुए हैं।
उधर बीएसई में जियो की मूल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 1,256.70 रुपये के पिछले बंद स्तर के मुकाबले आज सुबह 1,261.00 रुपये रुपये पर खुला। अंत में यह 12.30 रुपये या 0.98% की कमजोरी के साथ 1,244.40 रुपये पर बंद हुआ। (शेयर मंथन, 13 फरवरी 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"