शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (Bharat Electronics) ने मिलाया भारत फोर्ज और इलेट्ट्रॉनिका एसपीए से हाथ

सरकारी एयरोस्पेस और रक्षा कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (Bharat Electronics) ने घरेलू बहुराष्ट्रीय कंपनी भारत फोर्ज (Bharat Forge) और इटली की इलेट्ट्रॉनिका एसपीए (Elettronica SpA) के साथ समझौता किया है।

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स ने इन दोनों कंपनियों के साथ बेंगलुरु में चल रहे एयरो इंडिया 2019 (Aero India 2019) में समझौते किये हैं।
बता दें कि भारत फोर्ज कई क्षेत्रों के लिए कलपुर्जे तैयार और समाधान सेवाएँ देती है, जिनमें ऑटोमोबाइल, बिजली, तेल-गैस, निर्माण और खनन शामिल हैं। वहीं इटली की इलेक्ट्रॉनिका इलेक्ट्रॉनिक रक्षा उपकरणों के डिजाइन, विकास, निर्माण और आपूर्ति करती है।
भारत इलेक्ट्रॉनिक्स ने भारत फोर्ज के साथ केंद्र सरकार की 'मेक इन इंडिया' जैसी नीतिगत योजनाओं से घरेलू बाजार में रक्षा और एयरोस्पेस उत्पादों / प्रणाली क्षेत्र में उभरते अवसरों का संयुक्त रूप से लाभ उठाने के लिए रणनीतिक साझेदारी की है। करार के जरिये विदेशी बाजारों में रक्षा उपकरणों/प्रणाली क्षेत्र में उपलब्ध निर्यात अवसरों को प्राप्त करने के लिए दोनों कंपनियाँ मिल कर प्रयास करेंगी।
वहीं भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेट्ट्रॉनिका के बीच नयी आधुनिक ईडब्ल्यू (Electronic Warfare) निगरानी प्रणाली के संयुक्त विकास, व्यावसायीकरण और उत्पादन के लिए करार हुआ है। दोनों कंपनियाँ मिल कर इस क्षेत्र में वैश्विक जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करेंगी।
उधर शुक्रवार को बीएसई में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स का शेयर 79.30 रुपये का ऊपरी स्तर छूने के बाद अंत में 1.25 रुपये या 1.61% की मजबूती के साथ 78.70 रुपये के भाव पर बंद हुआ। इस भाव पर कंपनी की बाजार पूँजी 19,175.99 करोड़ रुपये है। वहीं कल भारत फोर्ज का शेयर 8.20 रुपये या 1.71% की मजबूती के साथ 487.95 रुपये के भाव पर बंद हुआ। (शेयर मंथन, 23 फरवरी 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"