शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) खोलेगा उत्तर-पूर्व में 100 नयी शाखाएँ

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने देश के उत्तर-पूर्वी हिस्से में 100 नयी शाखाएँ स्थापित करने का ऐलान किया है।

बैंक की योजना अगले तीन सालों में उत्तर-पूर्व में अपना नेटवर्क 230 शाखाओं तक बढ़ाने की है। योजना के तहत केवल सिक्कम में एचडीएफसी बैंक अपनी शाखाएँ दोगुनी कर 18 करेगा। नयी योजना की घोषणा बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी (Aditya Puri) द्वारा सिक्किम की राजधानी गंगटोक में आयोजिक एक प्रेस वार्ता में की गयी है।
बता दें कि एचडीएफसी बैंक ने उत्तर-पूर्व में अपनी यात्रा की शुरुआत 2004 में की थी। इसके बाद बैंक ने क्षेत्र में काफी तेजी से विस्तार किया। 2018 की समाप्ति पर उत्तर-पूर्व में एचडीएफसी बैंक की 126 शाखाएँ और 203 एटीएम (ATM) थे। इनमें आधे से अधिक अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में मौजूद हैं। शाखा विस्तार के लिए भी बैंक इन्हीं क्षेत्रों पर ध्यान देगा।
एचडीएफसी बैंक के नेटवर्क को भारत सरकार द्वारा पूर्वोत्तर में स्थापित किये जाने वाले 650 सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) से और बढ़ावा मिलेगा। गाँव स्तर के उद्यमियों द्वारा चलाये जाने वाले इन केंद्रों से ग्रामीण भारत के सुदूर इलाकों में बैंकिंग उत्पाद और सेवाएँ उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी, जिससे उन लोगों को भी बैंकिंग सेवाएँ मिलेंगी, जो अब तक इससे वंचित हैं।
नयी घोषणा के मौके पर आदित्य पुरी ने कहा कि हम सिक्किम और पूरे पूर्वोत्तर में लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हैं। उन्होंने बैंक के सामाजिक कार्यक्रम "परिवर्तन" का जिक्र करते हुए कहा कि इससे पूर्वोत्तर में करीब 10 लाख लोगों जिंदगी में बदलाव आया है।
बैंक के परिवर्तन के नये 3टी (टीचिंग द टीचर) कार्यक्रम के तहत करीब 1 लाख अध्यापकों को प्रभावी शिक्षण विधियों में प्रशिक्षण दिया जायेगा। फिर उन्हें स्कूलों में शिक्षा में सुधार के लिए अपने उच्च प्रभावी विचारों को प्रस्तुत करके इस प्रक्रिया का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया जायेगा।
वहीं परिवर्तन के सस्टेनेबल लाइव्लीहुड इनिशिएटिव (एसएलआई) के तहत पूर्वोत्तर में 9 लाख महिलाएँ वित्तीय रूप से स्वतंत्र हुई हैं। इस कार्यक्रम के तहत महिलाओं को व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षण, वित्तीय साक्षरता, क्रेडिट परामर्श और आजीविका राशि दी जाती है।
इसके अलावा परिवर्तन के होलिस्टिक रूरल डेवलपमेंट प्रोग्राम के जरिये बैंक क्षेत्र के 97 गाँवों के 11,478 परिवारों के जीवन में बदलाव लाने में सफल रहा है। इस कार्यक्रम के तहत विद्यालयों और घरों में करीब 1,000 शौचालय तैयार किये गये हैं। (शेयर मंथन, 30 मार्च 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"