शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

अरविंदो फार्मा की सब्सिडियरी को एंटीबॉडी के लिए एक्सक्लूसिव लाइसेंसिंग करार मिला

अरविंदो फार्मा की सब्सिडियरी “CuraTeQ” यानी क्यूरा टीईक्यू बायोलॉजिक्स प्राइवेट लिमिटेड ने एक एक्सक्लूसिव लाइसेंस एग्रीमेंट के लिए करार किया है। कंपनी की सब्सिडियरी ने अमेरिका की एक कंपनी BioFactura Inc यानी बायोफैक्चुरा इंक के साथ यह करार किया है।

ह करार BFI-751 की बिक्री के लिए किया है। उस्तेकिनुमाब (Ustekinumab) दवा स्टेलारा के प्रस्तावित बायोसिमिलर के बराबर है। उस्तेकिनुमाब एक मोनोक्लोनल एंटीबॉडी दवा है जो क्रोहन रोग (Crohn) अल्सरेटिव कोलाइटिस ( ulcerative colitis) प्लाक सोरायसिस (plaque psoriasis) के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। करार की शर्तों में CuraTeQ को BFI-751 दवा की बिक्री के लिए एक्सक्लूसिव लाइसेंस के लिए मंजूरी मिली है। कंपनी सभी रेगुलेटेड बाजार में दवा बेच सकती है जिसमें अमेरिका, यूरोपियन यूनियन, यूनाइटेड किंगडम और कनाडा शामिल है। कंपनी का फोकस इम्यूनोलॉजी प्रोडक्ट्स पोर्टफोलियो के विस्तार का लक्ष्य है। इस दवा की वैश्विक स्तर पर बिक्री 2022 में 1000 करोड़ डॉलर थी। दोनों कंपनियों के बीच मुनाफे की साझेदारी को लेकर समझौता हुआ है। बाजार के मुताबिक 57-60 फीसदी मुनाफा CuraTeQ को देना मिलेगा। बायोफैक्चुरा को लाइसेंस फी के तौर पर 3.35 करोड़ डॉलर मिलेंगे। हालाकि यह अलग-अलग रेगुलेटेड मार्केट में दवा की बिक्री के आधार पर तय होगा। CuraTeQ को वैश्विक स्तर पर इस दवा के उत्पादन का अधिकार होगा।

अरविंदो फार्मा के बायोलॉजिक्स, वैक्सीन और पेप्टाइड विभाग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शतकर्णी मक्कापति ने कहा कि कंपनी उस्तेकिनुमाब दवा के कारोबारी संभावनाओं को लेकर काफी उत्साहित है। तय समय में
कंपनी फेज-3 का क्लीनिकल ट्रायल पूरा करेगी। शुक्रवार को कंपनी का शेयर बीएसई (BSE) पर 1.98% गिर कर 746.45 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।

 

(शेयर मंथन, 08 जुलाई,2023)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"