शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

आईओसी (IOC) के बोर्ड ने राइट्स इश्यू के जरिए 22000 करोड़ जुटाने को मंजूरी दी

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के बोर्ड ने पूंजी जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बोर्ड ने राइट्स इश्यू के जरिए 22000 करोड़ रुपये जुटाने को मंजूरी दी है। एक्सचेंज को दी गई जानकारी में कंपनी ने कहा कि राइट्स बेसिस पर इक्विटी शेयर जारी कर पूंजी जुटाने को मंजूरी दी है।

 हालाकि अभी कुछ जरुरी मंजूरियां मिलना बाकी है। राइट्स इश्यू से जुड़ी बाकी जानकारियां जैसे इश्यू प्राइस, राइट इनटाइटलमेंट, रिकॉर्ड डेट, इश्यू खुलने की तारीख, बंद होने की तारीख और भुगतान बाद में साझा की जाएगी। इसके अलावा कंपनी ने भारत में बैटरी स्वैपिंग कारोबार के लिए संयुक्त उपक्रम के गठन को भी मंजूरी दी है। इस संयुक्त उपक्रम में कंपनी की हिस्सेदारी 50 फीसदी होगी। वहीं बाकी का 50 फीसदी हिस्सा सन मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड सिंगापुर (SMS) की होगी। जेवी (JV) यानी संयुक्त उपक्रम में कंपनी का इक्विटी निवेश 2026-27 तक 1800 करोड़ रुपये तक होगा। इसके अलावा बोर्ड ने आईओसीएल (IOCL) सिंगापुर प्राइवेट लिमिटेड में 7.83 करोड़ डॉलर के निवेश को भी मंजूरी दी है। यह इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की सब्सिडियरी है जिसका काम एसएमएस के वॉरंट और प्रेफरेंस शेयरों के अधिग्रहण के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हालाकि निवेश को रेलगुलेटरी मंजूरी मिलना बाकी है।

वहीं कंपनी ने प्राज इंडस्ट्रीज के साथ टर्मशीट पर हस्ताक्षर किया है। इसका मकसद भारत में बायोफ्यूल यानी जैव ईंधन के उत्पादन को बढ़ावा देना है। इस समझौते पत्र के तहत सस्टेनेबल एविएशन फ्यूल (SAF) , एथेनॉल, कंप्रेस्ड बायोगैस (CBG), बायोडीजल और बायो-बिटुमेन का उत्पादन भी शामिल है। दोनों कंपनियां अक्टूबर 2021 में 50:50 हिस्सेदारी के तहत संयुक्त उपक्रम के गठन के लिए समझौते पर राजी हुए थे। आईओसी (IOC) का शेयर 1.88% गिर कर 97.38 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।

(शेयर मंथन, 10 जुलाई 2023)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"