शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

बीपीसीएल की विस्तार पर करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये निवेश की योजना

सरकारी तेल कंपनी बीपीसीएल (BPCL) ने अपने सालाना वार्षिक सम्मेलन यानी एजीएम (AGM) में कई बड़े महत्वपूर्ण ऐलान किए हैं। कंपनी की विस्तार योजना पर 1820 करोड़ डॉलर निवेश की योजना है। यह रकम
करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये के करीब है। कंपनी यह रकम अगले पांच सालों में विस्तार पर निवेश करेगी। कंपनी यह रकम रिफाइनिंग, पेट्रोकेमिकल्स,गैस और न्यू एनर्जी कारोबार पर खर्च करेगी।

 इस रकम में बीना रिफाइनरी के पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट पर 49000 करोड़ रुपये की रकम भी शामिल है। वहीं सीजीडी (CGD) यानी सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के विस्तार पर 37500 करोड़ रुपये की रकम का निवेश किया जाएगा। इसके अलावा 2040 तक कंपनी की नेट जीरो उत्सर्जन के लक्ष्य को हासिल करने के लिए 1 लाख करोड़ रुपये के निवेश की भी योजना है। इसे SCOPE-1 और SCOPE-2 उत्सर्जन कहा जाएगा। बीपीसीएल (BPCL) ने कोर ऑयल ऐंड गैस कारोबार को मजबूत करने के लिए रोडमैप पर काम कर रही है। इसके अलावा एनर्जी ट्रांजिशन को लेकर उठाए गए कदमों पर भी कंपनी का फोकस है। कंपनी इसके लिए 1.5 लाख करोड़ रुपये निवेश करेगी। कंपनी के अध्यक्ष जी कृष्णकुमार ने यह जानकारी सालाना वार्षिक सम्मेलन में दी है। कंपनी यह रकम प्रोजेक्ट एस्पायर यानी 'Project Aspire' के तहत खर्च करेगी।

(शेयर मंथन, 29 अगस्त 2023)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"