शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

मझगांव डॉक को रक्षा मंत्रालय से 1614 करोड़ रुपये का कॉन्ट्रैक्ट मिला

भारतीय नौ सेना के लिए वॉरशिप और सबमरीन बनाने वाली कंपनी मझगांव डॉक ने रक्षा मंत्रालय के साथ एक कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर किया है। 

 रक्षा मंत्रालय के साथ यह करार 1614 करोड़ रुपये का है। इस करार के तहत कंपनी को निर्माण कर 6 नेक्स्ट जेनरेशन ऑफशोर पेट्रोल वेसल्स की डिलीवरी यानी एनजीओपीवी (NGOPVs) करना है। यह पेट्रोल वेसल्स भारतीय तट रक्षक बल यानी इंडियन कोस्ट गार्ड के लिए इस्तेमाल में लाया जाएगा। इसमें से पहले पेट्रोल वेसल्स की निगरानी 41 महीने यानी 3 साल पांच महीने में डिलीवरी करनी होगी। इसकी डिलीवरी की तारीख रक्षा मंत्रालय से कॉन्ट्रैक्ट के लिए एडवांस पेमेंट मिलने के साथ ही निर्माण शुरू हो जाएगा। इसके बाद बाकी के वेसल्स की डिलीवरी 5 महीने के अंतराल पर करना होगा।

मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड जिसे पहले मझगांव डॉक लिमिटेड कहा जाता था। यह एक शिपयार्ड है जो मुंबई के मझगांव में स्थित है। कंपनी ऑफशोर ऑयल ड्रिलिंग के लिए भी वेसल्स का निर्माण करती है। रक्षा मंत्रालय की ओर से वेसल्स के लिए मंगाई गई बोली में कंपनी की ओर से सबसे कम बोली लगाई गई थी। इसके लिए नवंबर 2023 में टेंडर मंगाए गए थे। इस नए कॉन्ट्रैक्ट के बाद कंपनी का ऑर्डर बुक 39,000 करोड़ रुपये हो गई है। इस नए ऑर्डर के बाद कंपनी की आय में वृद्धि मजबूत देखने को मिलेगी। यह वित्त वर्ष 2024-26 की आय में देखने को मिल सकती है। कंपनी के मौजूदा ऑर्डरबुक में P-15B destroyers, P-17A frigates और P-75 शामिल है। कंपनी का शेयर 3.85% चढ़ कर 2125 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।

 

(शेयर मंथन, 21 दिसंबर 2023)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"