शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस पीएफसी कंसल्टिंग से हलवाड ट्रांसमिशन का अधिग्रहण करेगी

अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस ने हलवाड ट्रांसमिशन का अधिग्रहण करेगी। कंपनी हलवाड ट्रांसमिशन के 100 फीसदी हिस्से का अधिग्रहण करेगी।

 कंपनी इस अधिग्रहण पर 3000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। हलवाड ट्रांसमिशन की लंबाई 301 किलोमीटर की है। अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस के ऊपर इस प्रोजेक्ट को बनाने, संचालन और रखरखाव की जिम्मेदारी है। प्रोजेक्ट के रखरखाव की जिम्मेदारी कंपनी के ऊपर 35 साल के लिए होगी।आपको बता दें अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस को पहले अदाणी ट्रांसमिशन के नाम से जाना जाता थी। कंपनी ने अधिग्रहण के लिए शेयर परचेज एग्रीमेंट यानी हिस्सा खरीद समझौता (एसपीए:SPA) किया है।

कंपनी यह अधिग्रहण हलवाड ट्रांसमिशन में पीएफसी (PFC) से करेगी। हलवाड ट्रांसमिशन एक स्पेशल परपस व्हीकल यानी एसपीवी (SPV) है। इसका गठन पीएफसीसीएल (PFCCL) की ओर से किया गया है। इसका मकसद 7 गीगा वाट रिन्युएबल एनर्जी को इवैक्यूएट करना है। इवैक्यूएशन की यह प्रक्रिया खावड़ा रिन्युएबल एनर्जी पार्क से किया जाना है। यह प्रक्रिया चरण-III के तहत की जाएगी। इससे खावड़ा से हलवाड को जोड़ने में मदद मिलेगी। अदाणी ग्रुप की कंपनी टीबीसीबी (TBCB) यानी टैरिफ आधारित कंपीटिटिव बिडिंग के जरिए प्रोजेक्ट को जीता है। एक्सचेंज को दी गई जानकारी के मुताबिक अगले 24 महीने के भीतर इस प्रोजेक्ट को पूरा करना है। इस प्रोजेक्ट के तहत 765 किलोवोल्ट हलवाड स्विचिंग स्टेशन विकसित करना है। इसमें 2x330 MVAr बस रिएक्टर्स के साथ लाइन इन और लाइ आउट भी विकसित करना है। कंपनी का शेयर बीएसई पर 2.10% चढ़ कर 522.45 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।

 

(शेयर मंथन, 27 दिसंबर 2023)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"