शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

तकनीकी दिक्कत से एमसीएक्स पर 4 घंटे की देरी से शुरू हुआ कामकाज

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स (MCX) पर कारोबार आज 4 घंटे की देरी से शुरू हुआ। आपको बता दें कि सामान्य तौर पर एमसीएक्स पर कारोबार सुबह 9 बजे शुरू हो जाता है।

 हालाकि तकनीकी दिक्कतों के कारण आज 9 बजे कारोबार शुरू नहीं हो पाया। एक्सचेंज के मुताबिक मार्जिन फाइल जनरेट होने में दिक्कत आ रही थी। शुरुआती जानकारी के मुताबिक दिक्कत 10 बजे तक दूर होने की बात कही गई। हालाकि 10 बजे भी एमसीएक्स पर कारोबार शुरू नहीं हो पाया। इसके बाद एक्सचेंज की ओर 11 बजे तक कारोबार सामान्य होने की बात कही गई। हालाकि 11 बजे तक भी तकनीकी दिक्कत दूर नहीं हो पाई। इसके बाद एक्सचेंज की ओर से जानकारी दी गई कि अब कारोबार 1 बजे शुरू होगा। आखिरकार 4 घंटे की देरी से एमसीएक्स पर 1 बजे कामकाज शुरू हुआ। एक्सचेंज ने तकनीकी दिक्कतों के कारण हुई परेशानी के लिए ब्रोकर्स,ट्रेडर्स से माफी मांगी।

आपको बता दें कि एक्सचेंज में तकनीकी खराबी पर क्या नियम है..
एक्सचेंज में आई खराबी का पता लगने के 2 घंटे के अंदर मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) को जानकारी होती है। इसके अलावा 24 घंटे में सेबी को खराबी से जुड़ी प्राथमिक जांच रिपोर्ट देना होता है। इसके अलावा 21 दिन के भीतर सेबी को रूट कॉज़ एनालिसिस यानी (RCA) आरसीए पर [email protected] पर जानकारी देना होता है। RCA फिर सेबी की टेक्वनिकल एडवाइडरी कमेटी (TAC) यानी तकनीकी सलाहकार समिति के पास जाता है। TAC यानी टीएसी मानती है कि ठीक से नहीं निपटा गया तो फिर सुधार के उपाय बताए जाते हैं। वहीं RCA सौंपने में देरी किए जाने पर एक्सचेंज को रोजाना 1 लाख रुपये जुर्माने का नियम है। तय समय सीमा में सुधार के उपाय न करने पर दूसरे डिस-इन्सेंटिव एक्सचेंज, एक्सचेंज के MD&CEO और CTO से भी भरपाई का नियम है। पिछले हफ्ते ही एमसीएक्स ने तिमाही नतीजे जारी किए हैं। कंपनी मुनाफे से घाटे में आई है। 38.8 करोड़ रुपये मुनाफे के मुकाबले 5.3 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है। वहीं आय में 33.4% की बढ़ोतरी हुई है और यह 143.6 करोड़ रुपये से बढ़कर 191.5 करोड़ रुपये हो गया है। एमसीएक्स का शेयर आज 2.02% गिर कर 3418.35 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ है।  

(शेयर मंथन, 13 फरवरी, 2024)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"