शेयर मंथन में खोजें

सरसों में वृद्धि, सोयाबीन के सीमित दायरे में रहने के संकेत - एसएमसी

सोयाबीन वायदा (अक्टूबर) की कीमतों के 3,820-3,920 रुपये के दायरे में सीमित कारोबार करने की संभावना है।

घरेलू बाजार में नयी फसल की आवक तेजी आने की संभावना है जिससे आपूर्ति अधिक हो सकती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी, सोयाबीन की फसल तेजी से बढ़ रही है और कीमतों पर दबाव बढ़ा रही है। शिकागो में सोयाबीन वायदा की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है, फिर भी कीमतें दो सप्ताह के निचले स्तर के पास कारोबार कर रही है क्योंकि अमेरिकी फसल की कटाई में तेजी के कारण कीमतों की बढ़त पर रोक लगी रही। अमेरिका के कृषि विभाग के अनुसार अमेरिकी सोयाबीन की फसल की कटाई रविवार तक 20% पूरी हो चुकी थी, जो मौजूदा अवधि में पाँच साल के औसत 15% से अधिक और रॉयटर्स पोल के औसत अनुमान 18% से अधिक है।
सरसों के तेल में अन्य खाद्य तेलों की मिलावट पर रोक लगाने के केंद्र सरकार के आदेश के बाद सरसों वायदा (अक्टूबर) की कीमतों के 5,400-5,460 रुपये के दायरे में मजबूती के साथ कारोबार रहने की उम्मीद है। नया विनियमन 1 अक्टूबर, 2020 से प्रभावी होगा। विभिन्न हितधरकों के साथ विचार-विमर्श के बाद, सरकार ने एफएसएसएआई को सरसों के तेल में मिलावट पर रोक लगाने और सार्वजनिक हित में घरेलू खपत के लिए शुद्ध सरसों तेल के निर्माण और बिक्री की सुविध के लिए निर्णय लिया है।
सोया तेल वायदा (अक्टूबर) की कीमतों 900-915 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है। की कीमतें अपने अब तक के उच्चतम स्तर 955 रुपये को पार करने में असफल रही है और 954.50 रुपये के उच्च स्तर से यू-टर्न लेते हुये 892 रुपये के स्तर पर लुढ़क गयी। अब कीमतों के 905-925 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है। इस बीच, सीपीओ वायदा (अक्टूबर) की कीमतों के 753-770 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है। मलेशिया द्वारा सीओवीआईडी -19 पर रोक के लिए फिर से प्रतिबंध लगाये जाने की घोषणा करने के बाद कल मलेशिया पॉम वायदा की कीमतों में स्थिरता रही क्योंकि चीन के व्यापारियों के एक सप्ताह की छुट्टी पर जाने से निर्यात कम होने का प्रभाव समाप्त हो गया। मलेशिया की संघीय सरकार ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बाद पूर्वी सबा राज्य में चार जिलों पर आवाजाही पर नियंत्राण आदेश लागू करेगी। प्रतिबंध सोमवार की मध्यरात्रि से शुरू होगा और 12 अक्टूबर तक जारी रहेगा। (शेयर मंथन, 29 सितंबर 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"