शेयर मंथन में खोजें

जीरे में गिरावट, हल्दी और धनिया की कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना - एसएमसी

हल्दी वायदा (अप्रैल) की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ 5,820-5880 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है।

ऐसी खबर है कि मसाला बोर्ड ने आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने के लिए अब तक सात ऑनलाइन बैठकें की हैं। खरीदार-विक्रेता बैठक के सकारात्मक प्रभाव से उत्साहित होकर, मसाला बोर्ड भारतीय मसाला उद्योग का समर्थन करने के लिए चालू वित्त वर्ष में इस तरह के आयोजनों के साथ आगे बढ़ रहा है। ऑनलाइन खरीदार-विक्रेता बैठक भारतीय मसालोंए विशेष रूप से प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले हल्दी की माँग में वृद्धि के लिए हितधारकों को समझाने में उपयोगी थे। खरीदार-विक्रेता बैठकए जिनमें से कुछ उद्योग संघों के सहयोग से आयोजित किये गये थे, ने सामान्य रूप से मुख्यधारा के बाजारों के साथ नये आपूर्ति स्रोतों को जोड़ने में मदद की है। हल्दी सहित जीआई-टैग वाले मसाले की अधिक माँग थी। आगामी खरीदार-विक्रेता बैठक में सिक्किम के जैविक मसालों और कर्नाटक, मेघालय और महाराष्ट्र के मसाले शामिल होंगे।
जीरा वायदा (जनवरी) में गिरावट के साथ कारोबार करने की उम्मीद है और कीमतों में बढ़ोतरी के बाद 13,950 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ बिकवाली की जा सकती है। घरेलू स्टॉकिस्टों की ओर से माँग धीमी हो गयी है क्योंकि वे नयी फसल के बाजार में उतरने का इंतजार कर रहे हैं। निर्यातक केवल तात्कालिक आवश्यकताओं के लिए भी खरीदारी कर रहे हैं। इस रबी 2020-21 सीजन में, गुजरात में जीरा की बुआई 3,81,055 हेक्टेयर में हुई है, जबकि 2019-20 के दौरान 2,77,017 हेक्टेयर में और पिछले तीन साल में औसतन 4,06,141 हेक्टेयर में बुआई थी।
धनिया वायदा (जनवरी) की कीमतों में बढ़त सीमित रह सकती है क्योंकि कीमतों को 6,100 रुपये के करीब अड़चन का सामना करना पड़ सकता है। इस सीजन में, गुजरात में धनिया का उत्पादन क्षेत्र 2019-20 के दौरान 47,046 हेक्टेयर के मुकाबले 1,15,969 हेक्टेयर तक पहुँच गया है जो पिछले तीन साल के औसत 62,641 हेक्टेयर से दोगुना है। (शेयर मंथन, 15 दिसंबर 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"