शेयर मंथन में खोजें

सरसों की कीमतों में नरमी का रुझान - एसएमसी

सोयाबीन वायदा (अप्रैल) की कीमतों के 5,630-5,730 रुपये के दायरे में सीमित दायरे कारोबार करने की संभावना है।

खबरों में, पारंपरिक खरीदारों की ओर से अधिक माँग के कारण इस वर्ष मार्च में सोयामील निर्यात छह गुना बढ़कर लगभग 2,00,000 टन होने की उम्मीद है। सोयामील की माँग ईरान से बढ़ रही है। डॉलर के मजबूत होने के बाद निर्यात कम जोर होने की आशंका से अमेरिकी सोयाबीन वायदा की कीमतों में आज पाँच सत्रों में पहली बार नरमी रही। शिकागो बोर्ड ऑफ ट्रेंड पर सोयाबीन का सबसे सक्रिय वायदा 0.1% की गिरावट के साथ 14.31 डॉलर प्रति बुशल पर कारोबार कर रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के नवीकरणीय लक्ष्यों को सख्त करने के फैसले के बाद नवीकरणीय तेलों के एक प्रमुख घटक सोयाबीन की निरंतर माँग, ब्राजील में बारिश के कारण सोयाबीन की फसल की आवक में देरी और अर्जेंटीना के फसलों की संभावनाओं में सुधार से कीमतों पर दबाव का सामना करना पड़ा।
सोया तेल वायदा (अप्रैल) की कीमतों के 1,275-1,290 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है और सीपीओ वायदा (अप्रैल) की कीमतों के 1,070-1,090 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि वैश्विक खाद्य तेल की कीमतें अपने उच्चतम स्तर पर पहुँच रही हैं, लेकिन कम स्टॉक, उत्पादन में धीमी गति और जैव ईंधन के उत्पादन में उच्च वैश्विक उपयोग के कारण कीमतों में गिरावट धीमी हो सकती है। इंडोनेशियाई पॉम ऑयल एसोसिएशन ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े उत्पादक इंडोनेशिया में पॉम ऑयल का भंडार भी 2021 के अंत तक लगभग आध कम होकर 2.67 मिलियन टन रहने की उम्मीद है, क्योंकि उत्पादन में बढ़ोतरी की तुलना में माँग में अधिक बढ़ोतरी देखी जा रही है। डालियान का सबसे सक्रिय सोया तेल अनुबंध 0.6% बढ़ा, जबकि इसके पॉम तेल अनुबंध में 0.3% की वृद्धि हुई। शिकागो बोर्ड ऑफ ट्रेंड पर सोया तेल की कीमतें 1%
से अधिक बढ़ गयी।
सरसों वायदा (अप्रैल) की कीमतें नरमी के रुझान के साथ 5,650-5,750 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। हाजिर बाजारों में सरसों की फसल की ताजा आवक में तेजी रही। देश भर के प्रमुख बाजारों में सरसों की आवक 1.06 मिलियन बैग (1 बैग=85 किलोग्राम) रही है। जयपुर में, बेंचमार्क बाजार, सरसों की कीमतें 5,870-5,875 रुपये प्रति 100 किलोग्राम के दायरे में बिक रही हैं। (शेयर मंथन, 25 मार्च 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"