शेयर मंथन में खोजें

सोयाबीन और सोया तेल की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी

सोयाबीन वायदा (जुलाई) की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ 7,500-7,700 रुपये के स्तर पर पहुँचने की संभावना है।

मानसून की धीमी प्रगति के कारण सेंटीमेंट बेहतर हैं क्योंकि दक्षिण-पश्चिम मानसूनी हवायें जून के उत्तरार्ध में धीमी हो गयी हैं और 19 जून के बाद मानसून में बहुत कम प्रगति हुई है। मानसून, जो अभी कमजोर चरण में है, के कारण यदि देश के महत्वपूर्ण कृषि क्षेत्रों में अपर्याप्त वर्षा जारी रहती है तो मानसून के तेज पर फिर से तिलहन की बुवाई हो सकती है। अमेरिकी सोयाबीन की कीमतें 14.30-15 डॉलर प्रति बुशल के उच्च स्तर की ओर बढ़ रही है। कारोबारियों को अनुमान था कि सोयाबीन के उत्पादन क्षेत्र में 1.36 मिलियन एकड़ की वृद्धि होगी, लेकिन 2017 के उच्चतम 180.25 मिलियन एकड़ की तुलना में कम रहा है। आगामी कई हफ्तों में व्यापारियों का सबसे अधिक ध्यान मौसम पर केंद्रित रहेगा क्योंकि प्रमुख राज्यों में फसलों के लिए अहम मकई परागण, जो उपज क्षमता निर्धारित करता है, लगभग एक सप्ताह में शुरू हो जायेगा।

आरएम सीड वायदा (जुलाई) की कीमतों के 7,100-7,250 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है। तिलहन के साथ-साथ खाद्य तेलों में कुल मिलाकर तेजी के सेंटीमेंट और सरसों की मजबूत माँग के बीच हाजिर बाजार में कम आवक से कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है।

सोया तेल वायदा (जुलाई) की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ 1,295-1,325 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है, जबकि सीपीओ वायदा (जुलाई) की कीमतों के 1,020-1,040 रुपये के दायरे में रहने की संभावना है। भारतीय खरीदारों ने एक साल के अंतराल के बाद रिफाइंड पॉम तेल की खरीद फिर से शुरू कर दी है क्योंकि सरकार ने पिछले सप्ताह आयात पर प्रतिबंध हटा दिया और आयात कर कम कर दिया। भारतीय खरीदारों ने जुलाई और अगस्त में आयात के लिए 70,000 टन रिफाइंड ब्लीचड डियोडोराइज्ड (आरबीडी) पॉम तेल, ज्यादातर इंडोनेशिया से करार किया है। मजबूत निर्यात माँग के कारण मलेशियाई पॉम तेल वायदा की कीमतों में तेजी जारी रही और बर्सा मलेशिया डेरिवेटिव्स एक्सचेंज में सितंबर डिलीवरी के लिए बेंचमार्क पॉम तेल वायदा 95 रिंगिट या 2.51% की तेजी के साथ 3,884 रिंगिट प्रति टन पर बंद हुआ, जो 10 जून के बाद का उच्चतम स्तर है। (शेयर मंथन, 06 जुलाई 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"