शेयर मंथन में खोजें

जीरे में गिरावट, हल्दी को 7,250-7,550 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना - एसएमसी

मुनाफा वसूली के कारण हल्दी वायदा (दिसम्बर) की कीमतों में कल गिरावट जारी रही और अब कीमतों के 7,250-7,550 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है।

पुराने स्टॉक की खराब माँग के कारण कीमतों में गिरावट हो रही है क्योंकि कारोबारी हल्दी के नये सीजन का इंतजार कर रहे हैं। तेलंगाना में कम क्षेत्र और बेमौसम बारिश के कारण हल्दी का उत्पादन पहले की अपेक्षा कम होने की संभावना में गिरावट सीमित रह सकती है।बेहतर निर्यात माँग की उम्मीद से कीमतों को समर्थन मिल सकता है। वित्त वर्ष 2021-22 के पहले 5 महीनों (अप्रैल-अगस्त) में हल्दी का निर्यात पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 25% घटकर 64,600 टन टन रह गया, लेकिन 5 साल के औसत लगभग बराबर है।
जीरा वायदा (दिसम्बर) की कीमतों में कल गिरावट के साथ कारोबार हुआ और अब कीमतों के 15,100-15,575 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है। अच्छी निर्यात माँग के कारण ऊँझा और राजकोट के हाजिर बाजारों में कल जीरा की कीमतें स्थिर रही। त्योहारी माँग अब धीमी हो रही है लेकिन निर्यात के लिए पूछताछ से कीमतों को मदद मिल रही है। इस वर्ष खराब मौसम के कारण सीरिया और तुर्की में जीरा का उत्पादन सीमित हुआ है जिससे भारतीय जीरे की माँग बढ़ जाती है। लेकिन अप्रैल-अगस्त में जीरा का निर्यात वर्ष-दर-वर्ष 12% घटकर 1.24 लाख टन रह गया है लेकिन आने वाले महीनों में इसमें बढ़ोतरी की उम्मीद है।
धनिया वायदा (दिसम्बर) की कीमतों में कल स्थिरता रही है और अब कीमतों में 7,990-8,150 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है। गुजरात और राजस्थान की मंडियों में लगातार माँग के बीच आवक बढ़ने की संभावना के कारण व्यापारी और स्टॉकिस्ट पुराने स्टॉक को बाजार में ला रहे हैं। अप्रैल-अगस्त की अवधि के दौरान निर्यात पिछले वर्ष की समान अवधि के 23,300 टन के मुकाबले 10% घटकर 21,000 टन रह गया है, लेकिन 5 साल के औसत की तुलना में 12.7% अधिक है। राजस्थान और मध्य प्रदेश में देर से मानसून की बारिश आने वाले सीजन में धनिया के उत्पादन क्षेत्र में बढ़ोतरी होने की संभावना है। (शेयर मंथन, 11 नवंबर 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"