शेयर मंथन में खोजें

डॉलर के मजबूती से सर्राफा की कीमतों में उच्च स्तर पर गिरावट की संभावना - एसएमसी

सर्राफा की कीमतों में उच्च स्तर से गिरावट होने की संभावना है। सोने की कीमतों में 50,100 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 49,200 रुपये तक गिरावट हो सकती है जबकि चांदी की कीमतों में 59,900 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 56,200 रुपये तक गिरावट हो सकती है।

अमेरिकी डॉलर के मजबूत होने के कारण आज सोने की कीमतें दो महीने से अधिक के निचले स्तर पर कारोबार कर रही है जबकि निवेशक दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में सुधार की गति को देखने के लिए आज जारी होने वाले अमेरिकी बेरोजगार दावों के आँकड़ों का इंतजार कर रहे है। सोने की हाजिर कीमतें 0.3% गिरकर 1,858.08 डॉलर प्रति औसतन हो गयी। इससे पहले कीमतें 1,853.32 डॉलर के स्तर पर पहुँच गयी थी, जो 22 जुलाई के बाद का सबसे निचला स्तर था। अमेरिकी सोना वायदा 0.3% की गिरावट के साथ 1,862.30 डॉलर के स्तर पर कारोबार कर रहा है। यूरोप में आर्थिक मंदी के संकेत के कारण डॉलर सूचकांक अपने प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले लगभग आठ सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुँच गया है। अमेरिकी व्यापार गतिविधि सितंबर में कम हो गयी है क्योंकि कारखानों की गतिविधियों में बढ़त की भरपायी सेवाओं में गिरावट हुई। निवेशक अब साप्ताहिक आँकड़ों का इंतजार करते हैं, जिसमें उम्मीद की जाती है कि अमेरिकी बेरोजगार दावे थोड़े कम हो सकते है। एक सर्वेक्षण के अनुसार कोविड-19 के मामलों में फिर से बढ़ोतरी के कारण यूरोप जोन के कारोबार की वृद्धि दर इस महीने रुक गयी है। फेडरल रिजर्व के अधिकारियों ने बुधवार को निवेशकों को समझाने की कोशिशों को दोगुना कर दिया कि वे बेरोजगारी को कम करने के लिए मौद्रिक नीति को वर्षो तक आसान बनाये रखेंगे, और इस बात पर जोर दिया कि ब्याज दरें तबतक शून्य के करीब रहेंगी जब तक मुद्रास्फीति 2% नहीं हो जाती है।
विश्व में सोने के सबसे बड़े एक्सचेंज एक्सचेंज ट्रेडेड फंड एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग बुधवार को 0.87% गिरकर 1,267.14 टन हो गयी। चांदी की कीमतें दो महीने के निचले स्तर पर पहुँचने के बाद 2.8% गिरकर 22.23 डॉलर प्रति औसतन पर आ गयी। (शेयर मंथन, 25 सितंबर 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"