शेयर मंथन में खोजें

डॉलर के मजबूती से सर्राफा की कीमतों में उच्च स्तर पर गिरावट की संभावना - एसएमसी

सर्राफा की कीमतों में उच्च स्तर से गिरावट होने की संभावना है। सोने की कीमतों में 50,600 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 49,400 रुपये तक गिरावट हो सकती है जबकि चांदी की कीमतों में 61,050 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 58,900 रुपये तक गिरावट हो सकती है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा कोरोना वायरस आर्थिक राहत पर बातचीत बंद करने के बाद डॉलर के मजबूत होने से कल सोने की कीमतें एक हफ्ते के निचले स्तर पर लुढ़कने के बाद आज उसी स्तर के नजदीक कारोबार कर रही है। सोने की हाजिर कीमतें कल 2% की गिरावट के साथ एक हफ्ते के निचले स्तर 1,874.05 डॉलर पर पहुँचने के बाद आज 1,877.15 डॉलर प्रति औसतन के पास कारोबार कर रही हैं जबकि अमेरिकी सोना वायदा की कीमतें 1.4% की गिरावट के साथ 1,882.90 डॉलर के स्तर पर कारोबार कर रही है। डॉलर सूचकांक अन्य प्रमुख करेंसियों के मुकाबले 0.2% मजबूत हुआ है। ट्रंप द्वारा नवंबर चुनाव के बाद तक कोरोना वायरस आर्थिक राहत पर वार्ता समाप्त कर दिये जाने के बाद कोविड-19 महामारी से जूझ रहे अमेरिकियों के लिए अधिक सहायता की संभावनायें और अमेरिकी एयरलाइंस में छंटनी को रोकने की कोशिश को झटका लगा है। शीर्ष अमेरिकी और यूरोपीय केंद्रीय बैंकरों ने मंगलवार को नये सिरे से सरकारी खर्च के लिए परिवारों और व्यवसायों को समर्थन देने का आह्वान किया, क्योंकि कोरोना वायरस के कारण मंदी के खिलाफ लड़ाई एक नये महत्वपूर्ण चरण में प्रवेश कर गयी है। अगस्त में अमेरिकी व्यापार घाटा फिर से 14 साल के उच्च स्तर पर पहुँच गया है और आयात में बढ़ोतरी हुई है जिससे पता चलता है कि तीसरी तिमाही में व्यापार आर्थिक विकास को बढ़ावा दे सकता है।
विश्व में सोने के सबसे बड़े एक्सचेंज ट्रेडेड फंड एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग मंगलवार को 0.32% गिरकर 1,271.52 टन रही। सरकार के एक सूत्र के अनुसार सितंबर में भारत का सोने का आयात एक साल पहले की तुलना में 59% गिरकर चार महीने के निचले स्तर पर आ गया है। चांदी की कीमतें 0.7% बढ़कर 23.25 डॉलर प्रति औसतन हो गयी। (शेयर मंथन, 07 अक्टूबर 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"