शेयर मंथन में खोजें

डॉलर के कमजोरी से सर्राफा की कीमतों में बरकरार रह सकती है तेजी - एसएमसी 

सर्राफा की कीमतों में तेजी बरकरार रहने की संभावना है। सोने की कीमतों में 50,700 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 51,800 रुपये तक बढ़ोतरी हो सकती है जबकि चांदी की कीमतों में काफी अधिक उठापटक हो सकती है और कीमतों में 62,900 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 65,200 रुपये तक बढ़ोतरी हो सकती है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले एक बड़े राजकोषीय स्टीमुलस पैकेज की बढ़ती संभावना से डॉलर के कमजोर होने के कारण आज सोने की कीमतों में तेजी है। सोने की हाजिर कीमतें 0.3% बढ़कर 1,912.11 डॉलर प्रति औसतन के पास कारोबार कर रही हैं जबकि अमेरिकी सोना वायदा 1,916.40 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। प्रमुख करेंसियों के मुकाबले डॉलर इंडेक्स 0.1% नीचे कारोबार कर रहा है। अमेरिकी कांग्रेस में व्हाइट हाउस और डेमोक्रेट एक नये कोरोना वायरस सहायता पैकेज पर समझौते के काफी करीब है क्योंकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह रिपब्लिकन पार्टी के विरोध के बावजूद एक बड़े सहायता बिल को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं। शिकागो फेडरल रिजर्व बैंक के अध्यक्ष चार्ल्स इवांस ने कहा है कि कोरोना संक्रमण में मौजूदा वृद्धि से रिकवरी के बहुत अधिक बाधित होने की संभावना नहीं है और उन्हें उम्मीद है कि अगले साल के अंत तक बेरोजगारी दर 5.5% से नीचे आ जायेगी। सीमा शुल्क के आँकड़ों के मुताबिक, चीन और भारत को स्विजरलैंड से सोने का निर्यात सितंबर में कम हुआ है।
चीन हांगकांग के माध्यम से सोने का रिकॉर्ड वॉल्यूम आयात करने के बजाय ब्रिटेन को निर्यात कर रहा है। दुनिया में सोने के सबसे बड़े एक्सचेंज एक्सचेंज ट्रेडेड फंड एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग मंगलवार को 0.23% गिरकर 1,269.93 टन हो गयी है। चांदी की कीमतें 0.7% बढ़कर 24.82 डॉलर प्रति औसतन पर आ गयी। (शेयर मंथन, 21 अक्टूबर 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"