शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा बाजार में नरमी का रुझान - एसएमसी

सर्राफा की कीमतों में नरमी का रुझान रहने की संभावना है और उच्च स्तर से बिकवाली होने की संभावना है। सोने की कीमतों को 47,100 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 46,200 रुपये पर सहारा रह सकता है जबकि चांदी की कीमतों में नरमी का रुझान रहने की संभावना है और कीमतों को 63,800 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 62,900 रुपये पर सहारा रह सकता है।

डॉलर के मजबूत होने के कारण आज सोने की कीमतों में गिरावट आयी, जबकि सतर्क निवेशकों ने इस सप्ताह अमेरिकी उपभोत्तक्ता कीमतों के आँकड़ों का इंतजार कर रहे है, जो फेडरल रिजर्व के फैसले के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है कि कब अपनी मददगार नीति से बाहर निकलना है। एशियाई व्यापार में डॉलर सूचकांक 0.6% साप्ताहिक बढ़त के बाद आज भी थोड़ा मजबूत हुआ, जिससे अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोना अधिक महँगा हो गया। शुक्रवार के आँकड़ों से पता चलता है कि अगस्त में अमेरिकी उत्पादक कीमतों में भारी वृद्धि हुई, जो लगभग 11 वर्षों में सबसे बड़ा वार्षिक बढ़त है। इस कारण बेंचमार्क अमेरिकी 10-वर्षीय ट्रेजरी यील्ड उच्च स्तर पर पहुँच गयी है। क्लीवलैंड फेड के अध्यक्ष लोरेटा मेस्टर ने शुक्रवार को कहा कि वह अभी भी चाहते हैं कि केंद्रीय बैंक इस साल संपत्ति की खरीद को कम करना शुरू कर दे। सर्राफा की कीमतों में गिरावट के बावजूद पिछले सप्ताह भारत में सोने की माँग कमजोर रही, जबकि अधिकांश अन्य एशियाई केंद्रों में उपभोक्ता वैश्विक कीमतों में एक स्पष्ट प्रवृत्ति की उम्मीद के कारण बाजार से दूर रहे।

अमेरिकी कमोडिटी फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमिशन के आँकड़ों से पता चलता है कि सटोरियों ने 7 सितंबर को समाप्त में कोमेक्स सोने में अपने शुद्ध लॉन्ग पोजीशन को 15,324 कॉन्टैक्ट्स से घटाकर 83,540 कर दिया। चांदी की कीमतें 23.72 डॉलर पर सपाट रही हैं। (शेयर मंथन, 13 सितम्बर 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"