शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल की कीमतों में बढ़ोतरी की संकेत - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ एक दायरे में कारोबार करने की संभावना हैं डॉलर के कमजोर होने, एलएमई में भंडार में गिरावट और जुलाई में बेहतर औद्योगिक आँकड़ों के बाद चीन की ओर से माँग में रिकवरी होने से कीमतों को मदद मिल सकती है।

लेकिन आपूर्ति में व्यवधन को कम होने, अमेरिका-चीन के बीच बढ़ते तनाव, कोरोना वायरस राहत बिल में प्रगति की कमी के कारण कीमतों पर दबाव रह सकता है। जुलाई में चीन का औद्योगिक उत्पादन एक साल पहले की तुलना में 4.8% बढ़ा है लेकिन वृद्धि दर उम्मीद से कम रही है क्योंकि अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे कोरोना वायरस से संबंधित लॉकडाउन से उबरने लगी है। दुनिया की सबसे बड़ी तांबा उत्पादक चिली की सरकारी खनन कंपनी कोडेल्को को उम्मीद है कि वह अपने चुइक्वामाता भूमिगत परियोजना में प्रसंस्करण क्षमता में तेजी से प्रगति करेगी, जबकि पड़ोसी पेरू भी लॉकडाउन के बाद उत्पादन शुरू कर रहा है। अमेरिकी व्हाइट हाउस के रिपब्लिकन और कांग्रेस के डेमोक्रेट के बीच कई दिनों से अमेरिकी कोरोना वायरस बिल पर गतिरोध बना हुआ हैं।
तांबे की कीमतें 495 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 520 रुपये, जिंक की कीमतें 182 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 197 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं जबकि लेड की कीमतें 150 के स्तर पर सहारा के साथ 162 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। 2020 में रिफाइंड जिंक का उत्पादन लगभग 0.5% बढ़ने की उम्मीद है जबकि खदानों से आपूर्ति में लगभग 1.5% की गिरावट का अनुमान है। निकल की कीमतें 1,050 रुपये के पास समर्थन के साथ 1,130 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। प्रमुख उपभोक्ता चीन में तेजी से बढ़ते स्टेनलेस स्टील उत्पादन के कारण प्रमुख घटक निकल की माँग और कीमतों की बढ़ोतरी को मदद मिली है। यद्यपि स्टेनलेस स्टील में निकल की माँग लगभग 70% होती है, लेकिन इलेक्ट्रिक वाहनों में इसका बढ़ता उपयोग लंबी अवधि में खपत का मुख्य कारण होने की उम्मीद है।
एल्युमीनियम की कीमतें तेजी के रुझान के साथ 140-150 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा कनाडा के कुछ एल्युमीनियम उत्पादों पर 10% शुल्क लगाये जाने के एक दिन बाद कनाडा ने अमेरिकी एल्युमीनियम उत्पादों पर 3.6 बिलियन कनाडाई डॉलर (2.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर) शुल्क की घोषणा की है। (शेयर मंथन, 17 अगस्त 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"