शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल में रहेगी नरमी बरकरार - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

बेस मेटल की कीमतों के नरमी के रुझान के साथ कारोबार करने की संभावना है क्योंकि अमेरिकी ट्रेजरी बांड यील्ड और डॉलर इंडेक्स में बढ़ोतरी के साथ ही चीनी मौद्रिक नीति में संख्ती की संभावना से इस काउंटर पर दबाव रह सकता हैं।

तांबे की कीमतें 695 रुपये के स्तर पर रुकावट के साथ 645 रुपये तक गिरावट दर्ज कर सकती हैं। प्रमुख उपभोक्ता चीन में माँग कमजोर होने और दक्षिण अमेरिका में प्रमुख तांबा उत्पादकों की ओर से बढ़ती आपूर्ति की वजह से कीमतें घट रही हैं। एलएमई में तीन महीने के कॉन्टैंक्ट पर नकद तांबा का प्रीमियम कम होकर 11.50 डॉलर प्रति टन हो गया, जो कि 11 फरवरी के बाद से सबसे कम है। लेकिन चिली में एंटोफगास्टा के लॉस पेलेम्ब्रिज तांबा खदान के श्रमिकों ने एक अनुबंध की पेशकश को अस्वीकार कर देने, जिससे हड़ताल की संभावना बढ़ गयी, से कीमतों को कुछ मदद मिल सकती हैं।

जिंक की कीमतें 210-225 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। जनवरी में पेरू में जिंक उत्पादन 1,21,578 टन हुआ है जो 2020 की समान अवधि में 1,26,021 टन से 3.5% कम है। लेड की कीमतें 152-165 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। निकल की कीमतें नरमी के रुझान के साथ 1,130-1,250 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। निकल और स्टेनलेस स्टील की दिग्गज कंपनी चीन के तिंगशान होल्डिंग ग्रुप, ने कहा है कि वह बैटरी बनाने वाले ग्राहकों के लिए निकल सल्फेट में रूपांतरण के लिए 75,000 टन प्रति वर्ष निकेल मैट का उत्पादन करेगी। रूस में उत्पादन करने वाली प्रमुख निकल कंपनियों में से नोरिल्स्क निकल का उत्पादन, जो पानी की कमी के कारण रुक गया था, फिर से शुरू कर सकती है। यदि दोनों खदानों को एक महीने के लिए निलंबित कर दिया जाता है, तो 2021 में नोरिल्स्क निकल का उत्पादन 4-5% कम हो सकता है।

एल्युमीनियम की कीमतें 165-178 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। अमेरिका द्वारा 18 देशों से आम मिश्र धातु एल्युमीनियम शीट पर एंटी-डंपिंग शुल्क लगाये जाने के बाद, यूरोपीय संघ भी अब चीन द्वारा निर्यातित उत्पादों पर प्रारंभिक एंटी-डंपिंग शुल्क के रूप में अवरोधें का निर्माण कर रहा है। एल्युमीनियम की कीमतें 168-178 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। (शेयर मंथन, 15 मार्च 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"