शेयर मंथन में खोजें

कच्चे तेल और नेचुरल गैस की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी

कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का रुझान रह सकता है। कीमतों को 5,560 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 5,470 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है।

पिछले दिन की गिरावट के बाद कोविड-19 वेरिएंट के प्रसार से वैश्विक आर्थिक सुधार पटरी से उतरने की आशंका के बीच अमेरिकी कच्चे तेल के भंडार में गिरावट की संभावना से आज तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। अमेरिकी कच्चे तेल के भंडार में कई हफ्तों तक लगातार गिरावट हुई है, जिससे अमेरिकी तेल भंडार फरवरी 2020 के बाद से 2 जुलाई के सप्ताह में सबसे कम हो गयी है। लेकिन दुनिया भर में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी को लेकर बढ़ती चिंता और ओपेक प्लस द्वारा उत्पादन योजनाओं पर अनिश्चितता की संभावना से बढ़त सीमित है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि कोरोना का डेल्टा संस्करण बढहो रहा है और कई देशों को अभी तक अपने स्वास्थ्य कर्मियों को सुरक्षित करने के लिए टीके की पर्याप्त खुराक प्राप्त नहीं हुई है। इस बीच, ओपेक प्लस के सूत्रों के अनुसार ओपेक प्लस ने सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के बीच समझौते के लिए अभी तक प्रगति नहीं की है, जिसने पिछले सप्ताह तेल उत्पादन बढ़ाने के लिए एक सौदे को रोक दिया था, जिससे इस सप्ताह एक और नीति बैठक होने की संभावना कम है।

नेचुरल गैस की कीमतों में तेजी का रुझान रहने की संभावना है और कीमतों को 276 रुपये के स्तर पर सहारा और 281 रुपये के स्तर पर बाधा रह सकता है। अत्यधिक गर्मी, एलएनजी के निर्यात में वृद्धि, और भंडारण में सामान्य से कम गैस स्टॉक से कीमतों को मदद मिलती रह सकती हैं। (शेयर मंथन, 13 जुलाई 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"