शेयर मंथन में खोजें

कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी

कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का रुझान रह सकता है। कीमतों को 5,650 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 5,550 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है।

पांच दिनों की तेजी के बाद आज तेल बाजार में नरमी दर्ज की गयी है क्योंकि निवेशकों ने इस डर से मुनाफा कमाया कि कीमतों में बढ़ोतरी से ईंधन की माँग कमजोर हो सकती है, लेकिन कम आपूर्ति के बीच बाजार का सेंटीमेंट मजबूत है। शीर्ष अफ्रीकी तेल निर्यातक नाइजीरिया और अंगोला कम से कम अगले साल तक अपने ओपेक कोटा स्तर तक उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कोशिश करेंगे क्योंकि कम निवेश और रखरखाव की समस्यायें उत्पादन में बाधा डाल रही हैं। दो तूफानों के बाद मेक्सिको की खाड़ी में तेल उत्पादन में बाधा बनी हुई है। संयुक्त राज्य अमेरिका में दो तूफानों से होने वाले नुकसान के बाद तेल भंडार लगभग तीन वर्षों में सबसे कम हो जाने से भी तेल की कीमतों को मदद मिल रही है। गैस की बढ़ती कीमतों के साथ-साथ बिजली उत्पादन के लिए कच्चे तेल के अपेक्षाकृत सस्ता होने के कारण तेल की कीमतों को मदद मिल रही है। पेट्रो चाइना और हेंगली पेट्रोकेमिकल ने लगभग 4.43 मिलियन बैरल के कुल चार कार्गो खरीदे है। अगस्त में भारत का तेल आयात तीन महीने के उच्च स्तर पर पहुँच गया जबकि जुलाई में लगभग एक साल के निचले स्तर पर पहुँच गया था। कच्चे तेल के दूसरे सबसे बड़े आयातक में रिफाइनर उच्च माँग की उम्मीद से स्टॉक जमा कर रहे है।
नेचुरल गैस की कीमतों में तेजी का रुझान रहने की संभावना है और कीमतों को 407 रुपये के स्तर पर सहारा और 420 रुपये के स्तर पर रुकावट रह सकता है। (शेयर मंथन, 28 सितम्बर 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"