शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल में नरमी, एल्युमीनियम को 200-225 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

बेस मेटल की कीमतों में नरमी का रुझान रह सकता हैं। कोविड-19 के एक नये संस्करण ओमिक्रॉन और अमेरिकी फेड दरों में अनुमान से पहले बढ़ोतरी की संभावना से आर्थिक मंदी की चिंताओं के कारण कीमतों पर दबाव रह सकता है।

सवारी करने वाली दिग्गज कंपनी डीडी द्वारा न्यूयॉर्क में डीलिस्टिंग की घोषणा के बाद चीन-अमेरिका संबंधें में तनाव और शीर्ष उपभोक्ता चीन में बढ़ते भंडार के संकेत से भी कीमतों पर दबाव रह सकता हैं। चीन के संकटग्रस्त संपत्ति डेवलपर कैसा ग्रुप होल्डिंग्स लिमिटेड ने कहा कि वह इस सप्ताह होने वाले 400 मिलियन डॉलर के नोट की परिपक्वता अवधि बढ़ाने के लिए अपने अपतटीय बांडधारकों से आवश्यक न्यूनतम 95% अनुमोदन को सुरक्षित करने में विफल रहा है, जिससे डिफॉल्ट का जोखिम बढ़ गया है। एक निजी सर्वेक्षण से पता चला है कि बढ़ते मुद्रास्फीति के दबाव और छोटे पैमाने पर कोविड-19 के प्रकोप के बीच नवंबर में चीन की सेवा क्षेत्र की गतिविधि धीमी गति से बढ़ी। एक रॉयटर्स पोल के अनुसार चीन की प्रॉपट्री में गिरावट 2022 की पहली छमाही में भी जारी रहने की उम्मीद है, घर की कीमतें और बिक्री सख्त क्रेडिट नीतियों के कारण कम हो रही है और प्रॉपट्री कर में बढ़ोतरी से माँग कम हो रही है। तांबे की कीमतें 715-740 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। एलएमई में तांबे का भंडार, जिसे अक्सर वैश्विक आर्थिक स्वास्थ्य का एक मानक माना जाता है, 8 अक्टूबर के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर है। दुनिया का सबसे बड़ा तांबा उत्पादक, चिली का कोडेल्को ने 2022 में तांबे की कीमतों में गिरावट और 2024 तक बाजार में अधिक आपूर्ति रहने का अनुमान लगाया है।

जिंक की कीमतें 255-280 रुपये, लेड की कीमतें 180-190 रुपये, निकल की कीमतें 1,520-1,600 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। चीन के चेंगटुन माइनिंग ग्रुप कंपनी लिमिटेड ने कहा कि वह इलेक्ट्रिक वाहन के बैटरी रसायनों के लिए कच्चे माल के रूप में इंडोनेशिया में 40,000 टन प्रति वर्ष निकल मैट बनाने के लिए एक परियोजना में 245 मिलियन डॉलर का निवेश करेगा। एल्युमीनियम की कीमतें 200-225 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। (शेयर मंथन, 06 दिसंबर 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"