शेयर मंथन में खोजें

कच्चे तेल और नेचुरल गैस की कीमतों में गिरावट की उम्मीद - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

रिकॉर्ड अमेरिकी माँग, कच्चे तेल के भंडार में गिरावट और फेडरल रिजर्व के एक उत्साहित आर्थिक दृष्टिकोण के बीच कच्चे तेल की कीमतों में लगातार दूसरी साप्ताहिक बढ़त दर्ज की गयी।

वैश्विक स्तर पर खपत को नुकसान पहुँचाने वाले ओमाइक्रोन कोरोना वायरस की आशंकाओं के कमजोर होने से भी कीमतों को मदद मिली। अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने मौद्रिक प्रोत्साहन के लिए लंबे समय से चली आ रही प्रतीक्षा को अंततः समाप्त कर दिया। पिछले साल की गिरावट के बाद 2021 में माँग बढ़ रही है। ईआईए ने कहा है कि रिफाइनरियों द्वारा आपूर्ति, जो माँग का एक अप्रत्यक्ष संकत है, नवीनतम सप्ताह में बढ़कर 23.2 मिलियन बैरल प्रति दिन हो गयी। संयुक्त संगठन डेटा इनिशिएटिव ने कहा कि अक्टूबर में सऊदी अरब से कच्चे तेल का निर्यात लगातार छठे महीने बढ़कर अप्रैल 2020 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुँच गया। तेल उत्पादों सहित दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातक का कुल निर्यात 8.26 मिलियन बैरल प्रति दिन था, जबकि कच्चे तेल का उत्पादन 1,18,000 मिलियन बैरल प्रति दिन बढ़कर अक्टूबर में 9.780 मिलियन बैरल प्रति दिन हो गया था जो अप्रैल 2020 के बाद से सबसे अधिक है। इस सप्ताह में कीमतों में अधिक अस्थिरता रह सकती है, जहाँ कीमतों में दोनों तरफ बदलाव देखा जा सकता हैं और कीमतें 5,100-5,600 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है।
दिसंबर के अंत तक सामान्य से हल्का मौसम जारी रहने के अनुमान, जिससे इस वर्ष के लिए हीटिंग की माँग कम रहने की संभावना है, के कारण नेचुरल गैस की कीमतों में गिरावट हुई है। डेटा प्रदाता रिफिनिटिव के अनुसार अमेरिकी लोअर 48 राज्य में दिसंबर में गैस का उत्पादन अब तक औसतन 96.6 बिलियन क्यूबिक फीट प्रति दिन रहा है, जो नवंबर में 96.5 बिलियन क्यूबिक फीट प्रति दिन के मासिक रिकॉर्ड के नजदीक है। इस सप्ताह भी गैस में बिकवाली जारी रह सकती हैं क्योंकि चार्ट पैटर्न कमजोर दिख रहा है। छोटी अवधि में नरमी का रुझान है और कीमतों को 260 रुपये के पास सहारा और 310 रुपये के पास बाधा रह सकता है। (शेयर मंथन, 20 दिसंबर 2021)

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"