शेयर मंथन में खोजें

एल्युमीनियम बढ़त, बेस मेटल की कीमतों में एक दायरे में कारोबार करने की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

मिले-जुले फंडामेंटल के कारण बेस मेटल की कीमतें एक दायरे में कारोबार कर सकती है क्योंकि एक आधिकारिक सर्वेक्षण के अनुसार कोविड-19 के प्रकोप के व्यवधनों और व्यापक अर्थव्यवस्था के चौथी तिमाही में गति खो देने के बीच चीन की फैक्ट्री गतिविधियों दिसंबर में अप्रत्याशित रूप से तेज लेकिन मामूली बढ़त के साथ हो गयी है।

चीन के उद्योग मंत्रालय ने कच्चे माल के विकास योजना में कहा है कि 2025 तक चीन का लक्ष्य स्टील के लिए ऊर्जा खपत में 2% की कटौती करना है और एल्युमीनियम क्षेत्र में कार्बन उत्सर्जन को 5% तक कम करना है। तांबे की कीमतें 725-755 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। पेरू में लास बंबास खदान दुनिया के नंबर 2 तांबा उत्पादकए ने कहा कि वह पेरू के एक समुदाय जिसने एक महीने से एक प्रमुख परिवहन सड़क को अवरुद्ध कर दिया के साथ समझौते पर पहुँचने के बाद परिचालन को फिर से शुरू करेगा और इस प्रक्रिया में छह दिन लगने की उम्मीद है। दुनिया के सबसे बड़े तांबा उत्पादक चिली की सरकारी कंपनी कोडेल्को ने बहु-वर्षीय सौदों पर हस्ताक्षर के साथ दक्षिण पूर्व एशिया में 2022 के लिए अपनी बिक्री योजना को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।
जिंक की कीमतें 275-295 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। एलएमई के जिंक भंडार में गिरावट जारी है और नॉर्ड स्ट्रीम योजना-2 के मुद्दों को हल नहीं किया जा सकता है। स्मेल्टरों के लागत दबाव से एलएमई में जिंक की कीमतों को मदद मिल रही है। लेड की कीमतें 182-192 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। निकल की कीमतें 1,530-1,590 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। चीनी बैटरी सामग्री निर्माता सीएनजीआर ने कहा कि वह पाँच साल की अवधि में जियामेन जियानग्यु से लगभग 80,000 टन निकल खरीदेगा।
आपूर्ति की चिंता जारी रहने पर एल्युमीनियम की कीमतें 200 रुपये स्तरों पर सहारा के साथ 235 रुपये के स्तर तक बढ़ सकती है। एल्कोवा कॉर्प ने दो साल के लिए स्पेन में अपनी सैन सिप्रियन सुविध में प्राथमिक एल्युमीनियम उत्पादन को समाप्त करने के लिए श्रमिकों के साथ एक समझौता किया क्योंकि यूरोपीय ऊर्जा की बढ़ती कीमतों के कारण बिजली उपयोगकर्ताओं पर भारी दबाव है। (शेयर मंथन, 03 जनवरी 2022)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"