शेयर मंथन में खोजें

गुरुवार 26 अप्रैल : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

गुरुवार की सुबह उत्तर प्रदेश के कुशीनगर (Kushinagar) में दुदही रेलवे क्रॉसिंग पर स्कूली बच्चों से भरी वैन के रेलगाड़ी से टकरा जाने के कारण 13 बच्चों की मौत हो गयी।

कई अन्य बच्चों की हालत गंभीर है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने घटना की जाँच के आदेश दिये हैं और मरने वालों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है।
न्यायमूर्ति के एम जोसेफ (KM Joseph) को उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीश बनाने की कॉलेजियम की सिफारिश को केंद्र सरकार ने अस्वीकार कर दिया है। इस बीच वरिष्ठ अधिवक्ता इंदु मल्होत्रा को शुक्रवार को उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के तौर पर शपथ दिलाई जायेगी।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमल नाथ (Kamal Nath) को दल की मध्य प्रदेश इकाई का अध्यक्ष बनाया गया है। इसके अलावा ज्योतिरादित्य सिंधिया को चुनाव प्रचार समिति का मुखिया नियुक्त किया गया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) गुरुवार को चीन के वुहान के लिए रवाना हो गये। वह 27 और 28 अप्रैल को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अनौपचारिक मुलाकात करेंगे।
उत्तर प्रदेश की कैराना और महाराष्ट्र की पालघर समेत चार लोक सभा सीटों तथा नौ राज्यों की 10 विधान सभा सीटों पर 28 मई को उपचुनाव होंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'नरेंद्र मोदी एप्प' के माध्यम से कर्नाटक विधान सभा चुनाव में दल के उम्मीदवारों से बात करते हुए कहा कि हम जनता को गुमराह करके चुनाव नहीं जीतना चाहते। कर्नाटक की 224 विधान सभा सीटों के लिए 12 मई को वोट डाले जायेंगे।
कर्नाटक विधान सभा चुनाव से पहले प्रचार कर रहे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) ने आरोप लगाया कि एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भ्रष्टाचार के खिलाफ बात करते हैं, दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी ने दागियों को टिकट दिया है।
चुनाव आयोग ने कर्नाटक विधान सभा चुनाव से पहले तीसरी पीढ़ी के ईवीएम मशीनों को पेश किया है। चुनाव आयोग का कहना है कि इन मशीनों से छेड़छाड़ संभव नहीं है।
इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ (Khawaja Asif) के पास यूएई का वर्क परमिट होने के कारण उनको संसद सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिया है।
केंद्रीय जाँच ब्यूरो (CBI) ने आईडीबीआई बैंक के 15 वरिष्ठ अधिकारियों पर मामला दर्ज किया है। इन पर फर्जी तरीके से लगभग 600 करोड़ रुपये कर्ज स्वीकृत करने का आरोप है। (शेयर मंथन, 26 अप्रैल 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"