शेयर मंथन में खोजें

सेंसेक्स (Sensex) से बाहर हटेंगे वेदांत और हिंडाल्को के शेयर

बीएसई (BSE) ने अपने सूचकांकों में कई बदलाव लागू करने की घोषणा की है, जिसके तहत 30 दिग्गज शेयरों वाले इसके सबसे प्रमुख सेंसेक्स (Sensex) में से दो शेयर 21 दिसंबर से हट जायेंगे और उनकी जगह दो नये नाम शामिल होंगे।

हटने वाले ये दो शेयर वेदांत (VEDL) और आदित्य बिरला समूह की अग्रणी कंपनी हिंडाल्को (Hindalco) हैं। इनके स्थान पर सेंसेक्स में अदाणी पोर्ट्स (Adani Ports) और एशियन पेंट्स (Asian Paints) को शामिल किया जा रहा है।
इसके अलावा बीएसई के दूसरे सूचकांकों में बदलाव किया गया है। बीएसई 100 में से एनएचपीसी (NHPC), जयप्रकाश एसोशिएट्स (JP Associates) और यूनिटेक (Unitech) को हटाया जायेगा। इनकी जगह ब्रिटैनिया इंडस्ट्रीज (Britannia Industries), भारती इन्फ्राटेल (Bharti Infratel) और मदरसन सूमी सिस्टम्स (Motherson Sumi Systems) को शामिल किया जायेगा।
बीएसई के सूचकांकों में किये गये ये बदलाव छमाही पुनर्गठन की प्रक्रिया का हिस्सा हैं। बीएसई 200 और बीएसई 500 सूचकांकों में शामिल शेयरों में भी कई फेरबदल किये गये हैं। बीएसई 200 में 9 शेयरों को और बीएसई 500 में 22 शेयरों को बदला जा रहा है। (शेयर मंथन, 21 नवंबर 2015)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"