शेयर मंथन में खोजें

विशाल सिक्का होंगे इन्फोसिस (Infosys) के नये सीईओ और एमडी

प्रमुख आईटी कंपनी इन्फोसिस (Infosys) ने नये सीईओ के नाम की घोषणा कर दी है, और साथ ही बताया है कि एन. आर. नारायणमूर्ति कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन पद से हट रहे हैं।

डॉ. विशाल सिक्का को नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) बनाया गया है। वे 14 जून 2014 से कंपनी के निदेशक बोर्ड में शामिल हो जायेंगे। कंपनी के मौजूदा सीईओ और एमडी एस. डी. शिबुलाल से वे 1 अगस्त 2014 को पदभार ग्रहण करेंगे। इसके साथ ही कंपनी ने मौजूदा प्रेसिडेंट एवं पूर्णकालिक निदेशक यू. बी. प्रवीण राव को 14 जून से ही चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) बनाने का फैसला किया है। 

डॉ. सिक्का हाल तक सैप एजी के कार्यकारी बोर्ड को सदस्य थे। सैप में उन पर कंपनी के सभी उत्पादों की वैश्विक जिम्मेदारी थी। उन्होंने अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर विज्ञान में पीएचडी की है। अपनी नियुक्ति के लिए डॉ. सिक्का ने के. वी. कामत, एन. आर. नारायणमूर्ति और कंपनी के बोर्ड का आभार व्यक्त किया है। 

कंपनी के बोर्ड ने कई और बदलावों की भी घोषणा की है। एन. आर. नारायणमूर्ति कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन पद से और एस. गोपालकृष्णन कार्यकारी वाइस-चेयरमैन पद से 14 जून 2014 से हट जायेंगे। मूर्ति गैर-कार्यकारी चेयरमैन और गोपालकृष्णन गैर-कार्यकारी वाइस-चेयरमैन के रूप में 10 अक्टूबर 2014 तक बने रहेंगे। इसके बाद 11 अक्टूबर 2014 से मूर्ति चेयरमैन एमिरेटस बन जायेंगे, जबकि नॉन-एक्जीक्यूटिव वाइस चेयरमैन का पद के. वी. कामत सँभालेंगे। 

मूर्ति के कार्यकारी चेयरमैन बनने के बाद कार्यकारी चेयरमैन का कार्यालय बनाया गया था, जिसमें उनके बेटे रोहन मूर्ति को नियुक्त किया गया था। इस कार्यालय को 14 जून से भंग करने की घोषणा की गयी है। रोहन मूर्ति 14 जून से ही कंपनी छोड़ देंगे, जबकि कार्यकारी चेयरमैन के कार्यालय के अन्य सदस्य कंपनी में अन्य जिम्मेदारियाँ सँभालेंगे।

कंपनी के एक मौजूदा पूर्णकालिक निदेशक श्रीनाथ बटनी 31 जुलाई से अपना पद छोड़ देंगे। इसके अलावा, कंपनी ने 12 कर्मचारियों को पदोन्नति दे कर कार्यकारी उपाध्यक्ष बनाया है, जिन्हें अतिरिक्त जिम्मेदारियाँ दी गयी हैं। 

बाजार में पहले से ही यह सुगबुगाहट थी कि कंपनी जल्दी ही अपने नये सीईओ के नाम का ऐलान कर सकती है। हालाँकि इस बारे में काफी अटकलें चल रही थीं। चर्चा ऐसी भी थी कि नंदन नीलकेणि कंपनी में वापस लौट सकते हैं और उन्हें नये सीईओ की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। लेकिन विशाल सिक्का के नाम का औपचारिक ऐलान होने के बाद इन अटकलों पर विराम लग गया है। 

बुधवार को इन अटकलों के बीच ही इन्फोसिस के शेयर भाव में काफी तेजी थी। कल बीएसई (BSE) में इन्फोसिस का शेयर भाव 112 रुपये या 3.64% उछाल के साथ 3,179 रुपये पर बंद हुआ था। 

(शेयर मंथन, 12 जून 2014)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"