शेयर मंथन में खोजें

SECI से एसजेवीएन की सब्सिडियरी को 200 मेगा वाट प्रोजेक्ट के लिए कॉन्ट्रैक्ट मिला

 सरकारी हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर जेनरेशन और ट्रांसमिशन कंपनी सतलज जल विद्युत निगम लिमिटेड यानी (SJVN) यानी एसजेवीएन ने पावर परचेज एग्रीमेंट (PPA) पर हस्ताक्षर किया है।

 कंपनी ने यह करार सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी (SECI) के साथ किया है। यह करार 200 मेगा वाट ग्रिड कनेक्टेड विंड पावर प्रोजेक्ट के लिए किया गया है। इस प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत करीब 1400 करोड़ रुपये है। इस प्रोजेक्ट के स्थापित होने के पहले साल में 48.2 करोड़ इकाई बिजली के उत्पादन होने का अनुमान है। इस प्रोजेक्ट के 25 साल की अवधि के दौरान कुल करीब 1205 करोड़ इकाई बिजली उत्पादन होने का अनुमान है। यह जानकारी एसजेवीएन ने एक्सचेंज के जरिए साझा दी है। इस प्रोजेक्ट के नवंबर 2025 तक पूरी होने की उम्मीद है। पीपीए पर हस्ताक्षर के बाद 24 महीने के भीतर प्रोजेक्ट के ऑपरेशनल होने की उम्मीद है।

आपको बता दें कि एसजेवीएन ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (SGEL) जो कि एसजेवीएन की सब्सिडियरी है, ने एसईसीआई के टैरिफ आधारित कंपीटिटिव बिडिंग के लिए मंगाई गई बोली में शामिल हुई थी। इसके तहत देशभर में कहीं भी 1200 मेगावाट के ग्रिड कनेक्टेड विंड पावर प्रोजेक्ट डेवलप करने के लिए बोली मंगाई गई थी। ओपन कंपीटिटिव टैरिफ बिडिंग प्रक्रिया के तहत एसजीईएल ने 200 मेगा वाट प्रोजेक्ट के लिए बोली जीती। इस प्रोजेक्ट को बिल्ड ओन और ट्रांसफर यानी बीओडी (BOD) मॉडल के तहत विकसित किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट से उत्पादित बिजली की दर 3.24 रुपये निर्धारित की गई है।
ईपीसी (EPC) कॉन्ट्रैक्ट के तहत 200 मेगा वाट का प्रोजेक्ट देशभर में कहीं भी विकसित किया जाएगा। इस नए कॉन्ट्रैक्ट के बाद कंपनी का विंड एनर्जी पोर्टफोलियो बढ़कर 497.6 मेगा वाट हो गया है। एसजीईएल ने नॉर्वे की कंपनी ओशियन सन के साथ अक्टूबर में समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया है। यह ग्रीन और क्लीन एनर्जी सेक्टर में नई तकनीक के करार के लिए किया गया है। इसके अलावा एसजीइएल को राजस्थान ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड (RUVNL) से लेटर ऑफ अवॉर्ड मिला है। इसके तहत 100 मेगा वाट सोलर पावर प्रोजेक्ट विकसित किया जाना है। इस प्रोजेक्ट से उत्पादित बिजली की दर 2.62 रुपये प्रति इकाई निर्धारित की गई है। 

 

(शेयर मंथन, 17 नवंबर 2023)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"