शेयर मंथन में खोजें

मोटोरोला ने पेश किये दो नये हैंडसेट, बाजार में कड़ा होगा मुकाबला

मोटोरोला ने भारतीय बाजार में दो नये हैंडसेट पेश किये हैं। मोटो जी 6 और मोटो जी 6 प्ले नाम से बाजार में उतारे गये ये दोनों हैंडसेट बजट एवं मिड सेग्मेंट बाजार में पहले से ही मची हलचल को और बढ़ायेंगे। 

इस श्रेणी की सरताज बन चुकी चीनी कंपनी शाओमी को कड़ी टक्कर देने के लिए तमाम कंपनियों ने हाल में कमर कसी है। ऐसे में हमवतन लेनोवो के स्वामित्व वाली मोटोरोला ने भी नये रुझानों को को देखते हुए ये मॉडल पेश किये हैं। 

क्या है खास

दोनों ही फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 एसओसी पर चलते हैं। इस अॉक्टाकोर प्रोसेसर की क्लॉक स्पीड 1.8 गीगाहर्ट्ज है। साथ ही ग्राफिक्स के लिए इनमें एड्रिनो 506 जीपीयू दिया गया है। वहीं दोनों फोन में 5.7 इंच की ही स्क्रीन दी गयी है, लेकिन उनका रिजॉल्यूशन अलग-अलग है। जी 6 में फुल एच डी प्लस 1080 पी एलसीडी पैनल दिया गया है तो जी 6 प्ले में 720 पी रिजॉल्यूशन वाली स्क्रीन है। हालाँकि दोनों में 18:9 ऐस्पेक्ट रेश्यो के नवीनतम रुझान वाला डिस्प्ले दिया गया है। कैमरा सेटअप भी थोड़ा अलग है। जी 6 में 12 मेगापिक्सेल के प्राइमरी सेंसर के साथ 5 मेगापिक्सेल का सेंकेंडरी कैमरा भी दिया गया है और सेल्फी के लिए भी इसमें 16 मेगापिक्सेल का कैमरा दिया गया है। इसके उलट जी 6 प्ले में 13 मेगापिक्सल का सिंगल सेंसर और 8 मेगापिक्सेल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। जी 6 में 3000 एमएएच की बैटरी दी गयी है तो जी 6 प्ले 4000 एमएएच की बैटरी से लैस है। दोनों में टर्बो पावर चार्जिंग की सुविधा मौजूद है। हाइब्रिड सिम स्लॉट से जरूर ग्राहकों का मिजाज बिगड़ सकता है, जहाँ उन्हें दूसरे स्लॉट में सिम या मेमोरी कार्ड में से किसी एक का चुनाव करना पड़ेगा। दोनों ही फोन एंड्रॉयड 8 ओरियो सिस्टम पर चलते हैं। हालाँकि सिस्टम अपडेट को लेकर कुछ कहा नहीं गया है, लेकिन इस मामले में मोटोरोला के बेहतर रिकॉर्ड को देखते हुए जल्द अपडेट की उम्मीद की जा सकती है।
कीमत और मुकाबला

जी 6 जहाँ एमेजॉन एक्सक्लुसिव है, वहीं जी 6 प्ले केवल फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध होगा। खुदरा दुकानों पर उपलब्धता के बारे में अभी कोई चर्चा नहीं है। जी 6 को लेकर कंपनी ने मल्टीमीडिया और कैमरा क्षमताओं पर दाँव लगाया है तो जी 6 प्ले में एक मिला-जुला पैकेज और दमदार बैटरी के दम पर बाजार को साधने की कवायद की है। एमेजॉन पर जी 6 के 3 जीबी 32 जीबी वैरिएंट की कीमत 13,999 रुपये और 4 जीबी 64 जीबी वैरिएंट की कीमत 15,999 रुपये रखी गयी है जिनकी बिक्री 5 जून से शुरू होगी। इस पर एचडीएफसी कार्ड के जरिये 1,250 रुपये की छूट भी दी जा रही है। जी 6 प्ले की कीमत 11,999 रुपये रखी गयी है, जिस पर आईसीआईसीआई बैंक कार्ड के माध्यम से 1,000 रुपये की छूट मिलेगी। इस श्रेणी में शाओमी के रेड मी नोट 5 प्रो, आसुस के जेनफोन मैक्स प्रो एम 1, ऑनर के 7 एक्स से लेकर 9 लाइट, एमेजॉन एवं ओप्पो की भागीदारी वाले रीयलमी वन और हाल में सैमसंग द्वारा पेश किये गये जे 6 तक तमाम आकर्षक विकल्प मौजूद हैं। ऐसे में मोटोरोला के लिए मुकाबला आसान नहीं होगा। (शेयर मंथन, 05 जून 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"