शेयर मंथन में खोजें

भारती हेक्साकॉम का आईपीओ 3-5 अप्रैल तक खुला रहेगा

भारती एयरटेल की सब्सिडियरी आईपीओ ला रही है। भारती हेक्साकॉम (Bharti Hexacom) ने आईपीओ का प्राइस बैंड 542-570 रुपये के दायरे में रखा है। कंपनी की आईपीओ के जरिए 4275 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है।

 कंपनी का आईपीओ 3 अप्रैल को खुलकर 5 अप्रैल को बंद होगा। एंकर निवेशकों के लिए बोली 2 अप्रैल से शुरू होगी। आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2024-25 का यह पहला आईपीओ होगा। कंपनी का यह आईपीओ पूरी तरह ऑफर फॉर सेल यानी ओएफएस (OFS) होगा। ओएफएस के तहत 7.5 करोड़ इक्विटी जारी किए जाएंगे। टेलीकम्यूनिकेशंस कंसल्टेंट इंडिया लिमिटेड ने अपनी 15 फीसदी हिस्सेदारी ओएफएस के जरिए बेचेगी। इसके तहत फ्रेश इश्यू शामिल नहीं है।

चूकि शेयरों की बिक्री ओएफएस के जरिए हो रही है ऐसे में भारती हेक्साकॉम को इस आईपीओ से कुछ भी नहीं मिलेगा। फिलहाल भारती हेक्साकॉम में भारती एयरटेल की हिस्सेदारी 70 फीसदी है, वहीं बाकी क3 30 फीसदी हिस्सा टेलीकम्यूनिकेशंश कंसल्टेंट इंडिया के के पास है। आपको बता दें कि भारती हेक्साकॉम राजस्थान और उत्तर-पूर्व में दूरसंचार सुविधाएं मुहैया कराती है। जहां तक ऊपरी बैंड के आधार पर रकम का आकलन करें तो यह करीब 4275 करोड़ रुपये होता है। इस आईपीओ में 75 फीसदी हिस्सा क्यूआईबी (QIB) यानी क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए आरक्षित है वहीं बाकी का 15 फीसदी हिस्सा गैर संस्थागत निवेशकों के लिए है। वहीं 10 फीसदी हिस्सा रिटेल निवेशकों के लिए रखा गया है। भारती हेक्साकॉम ने 20 जनवरी को सेबी के पास आईपीओ के लिए अर्जी दी थी। आईपीओ की अर्जी को सेबी से 11 मार्च को को मंजूरी मिली है। आईपीओ के लिए एसबीआई कैपिटल मार्केट्स, ऐक्सिस कैपिटल, बैंक ऑफ बड़ौदा कैपिचल मार्केट्स, ICICI सिक्योरिटीज और IIFL सिक्योरिटीज बुक रनिंग लीड मैनेजर्स नियुक्त किए हैं।

(शेयर मंथन, 26 मार्च, 2024)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"