शेयर मंथन में खोजें

29 दिसंबर को खुलेगा आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बिजनेस साइकल फंड का एनएफओ

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ने आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बिजनेस साइकल फंड का न्यू फंड ऑफर (एनएफओ) बाजार में उतारा है।

यह एक खुली अवधि वाली (ओपेन एंडेड) इक्विटी योजना है, जिसका मकसद इक्विटी में निवेश कर दीर्घावधि पूँजी निर्माण करना है। यह फंड अलग-अलग क्षेत्रों में गतिशील आवंटन के जरिये व्यापारिक चक्र (Business cycle) पर अपना ध्यान केंद्रित रखेगा। मतलब यह है कि इस फंड में व्यापारिक चक्र पर आधारित निवेश किया जायेगा। यह न्यू फंड ऑफर (NFO) 29 दिसंबर 2020 को खुलेगा और 12 जनवरी 2021 को बंद होगा। इस योजना का प्रंबधन अनीश तवाकले, इहाब दलवई और मनीष बांठियां करेंगे। योजना का मानक (बेंचमार्क) निफ्टी 500 टीआरआई है।
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बिजनेस साइकल फंड टॉप-डाउन रुख अपनायेगा। इसमें अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों तरह के मैक्रो संकेतकों (इंडिकेटर) पर नजर रख कर व्यापारिक चक्र की पहचान की जायेगी और उसके आधार पर सही विषय/क्षेत्र का चुनाव करके उसमें से उपयुक्त शेयरों का चुनाव किया जायेगा।
कोई मौजूदा व्यापारिक चक्र कितने दिनों तक चलेगा या फिर कितनी जल्दी खत्म हो जायेगा, यह मैक्रो आर्थिक परिस्थितियों पर निर्भर करता है। साथ ही उस व्यापारिक चक्र के दौरान सरकार की राजकोषीय (फिस्कल) नीति और केंद्रीय बैंक की मौद्रिक (मॉनिटरी) नीति पर भी निवेश के निर्णय निर्भर करेंगे।
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एएमसी के एमडी और सीईओ निमेश शाह ने इस फंड के बारे में कहा, 'शेयर बाजार में प्रतिफल (रिटर्न) आम तौर पर अलग-अलग व्यापारिक चक्र के चरणों से प्रभावित होते हैं। किसी खास व्यापारिक चक्र में चार अलग-अलग चरण हो सकते हैं, जैसे ग्रोथ, मंदी, गिरावट और सुधार। सभी चरण अलग होते हैं, लेकिन प्रमुख चरणों की पहचान और निवेश के नजरिये से उनका विश्लेषण करें तो सकारात्मक निवेश अनुभव हासिल करने में मदद मिल सकती है।' (शेयर मंथन, 22 दिसंबर 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"