शेयर मंथन में खोजें

फ्लेयर राइटिंग और नेकॉन पावर को आईपीओ के लिए सेबी (SEBI) की मंजूरी

खबरों के अनुसार पेन निर्माता फ्लेयर राइटिंग (Flair Writing) और असम में स्थित नेकॉन पावर (Neccon Power) को आईपीओ (IPO) इश्यू लाने के लिए बाजार नियामक सेबी (SEBI) की मंजूरी मिल गयी है।

इसके साथ ही 2018 में सेबी से आईपीओ के लिए मंजूरी प्राप्त करने वाली कंपनियों की संख्या 75 हो गयी है।
इन दोनों कंपनियों ने सितंबर में आईपीओ के लिए आवेदन किया था। इनमें नेकॉन को 29 नवंबर और फ्लेयर राइटिंग को 30 नवंबर को सेबी से ऑब्सर्वेशंस मिली। गौरतलब है कि राइट्स इश्यू या आईपीओ जैसा कोई भी सार्वनिक इश्यू लाने वाली हर कंपनी को सेबी से ऑब्जर्वेशंस (टिप्पणी) लेनी जरूरी है।
फ्लेयर राइटिंग के आईपीओ में 10 रुपये मूल कीमत वाले 450 करोड़ रुपये के शेयर जारी किये जायेंगे। इनमें 330 करोड़ रुपये के नये शेयरों के साथ ही 120 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर-फोर-सेल के जरिये बेचे जायेंगे। आईपीओ के जरिये जुटायी गयी पूँजी का इस्तेमाल कंपनी नयी मशीनरी खरीदने, गुजरात में स्थित अपने संयंत्र में नयी फैक्ट्री और संबंधित सुविधा का निर्माण करने, कार्यकारी पूँजी के इस्तेमाल, ऋण चुकाने और अन्य सामान्य कारोबारी उद्देश्यों को पूरा करने के लिए करेगी। इसके इश्यू का प्रबंधन ऐक्सिस कैपिटल (Axis Capital) और इडेलवाइज फाइनेंशियल (Edelweiss Financial) करेंगी।
वहीं नेकॉन पावर आईपीओ में 1.27 लाख शेयर बेचेगी। आईपीओ से जुटायी गयी पूँजी यह कार्यकारी पूँजी के इस्तेमाल और अन्य सामान्य कारोबारी उद्देश्यों को पूरा करने में लगायेगी। पीएल कैपिटल मार्केट्स कंपनी का आईपीओ इश्यू संभालेगी। (शेयर मंथन, 04 दिसंबर 2018)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"