शेयर मंथन में खोजें

निफ्टी (Nifty) के लक्ष्य दूर नहीं, सामने है मनोवैज्ञानिक बाधा

राजीव रंजन झा : महीने भर पहले जब मैंने निवेश मंथन के नवंबर अंक में राग बाजारी के शीर्षक में लिखा कि निफ्टी का अगला स्वाभाविक लक्ष्य है 5978, तो मुझे लिखने से पहले जरा सोचना पड़ा था।

उस समय बाजार का मिजाज ऐसे शीर्षक से मेल नहीं खा रहा था। उस समय निफ्टी 5645 पर था और अक्टूबर के पहले हफ्ते से लगातार दबाव में, लेकिन छोटे दायरे में फंस कर चल रहा था। तब मैंने शेयर मंथन वेबसाइट में अपने स्तंभ में 30 अक्टूबर को लिखी यह बात भी दोहरायी थी कि “इतना तय है कि बाजार में एक बड़ी चाल आने वाली है। बीते 5 हफ्तों से दबा स्प्रिंग जब छूटेगा तो निफ्टी के चार्ट पर रॉकेट जैसी चाल दिखेगी।”
यह स्प्रिंग कुछ और हफ्तों तक दबा रहा और छूटा नवंबर के अंत और दिसंबर की शुरुआत में। नतीजा हमारे सामने है। सीधे 20 नवंबर के निचले स्तर 5548 से लेकर इन पंक्तियों को लिखते समय छह दिसंबर के ऊपरी स्तर 5943 तक, यानी लगभग 400 अंक की उछाल तो आ चुकी है और 5978 का लक्ष्य लगभग पूरा हो चुका है।
इस समय निफ्टी 6000 के स्तर के काफी करीब है और यह स्तर मनोवैज्ञानिक रूप से एक बाधा का काम भी कर सकता है। दरअसल जब आप जानकारों की बातें सुनते हैं तो ऐसा लगता है मानो उनके 6050, 6100 या 6150 के लक्ष्य तक जाने में बाजार को कुछ मशक्कत करनी पड़ेगी और इन लक्ष्यों पर चले जाना बाजार के लिए बड़ी उपलब्धि होगी।
लेकिन गणित के लिहाज से देखें तो गुरुवार 6 दिसंबर के बंद स्तर 5930 की तुलना में 6000 का स्तर केवल 1.2% दूर है, जबकि 6050 तक जाने के लिए निफ्टी को बस 2% बढ़ने की जरूरत है। अगर और ज्यादा दूर लगने वाले 6150 के स्तर की बात करें, तो 3.7% की उछाल निफ्टी को वहाँ तक ले जायेगी। इतना तो किसी अच्छे हफ्ते में निफ्टी देखते-देखते चढ़ जाता है, नवंबर का अंतिम हफ्ता ही देख लें।
लेकिन इस समय गणित और मनोविज्ञान के बीच एक विरोधाभास है और इसीलिए संख्या के लिहाज से काफी नजदीक आ चुके ये स्तर हमारी सोच के स्तर पर अब भी काफी दूर लग रहे हैं। इसे ही मनोवैज्ञानिक बाधा कहते हैं।
लेकिन इस बाधा के पास आकर और अगर यह इस बाधा को पार करता दिखे तो वैसी हालत में आपकी रणनीति क्या होनी चाहिए? फिलहाल, तीन दिन पहले की अपनी बात दोहराउँगा कि दैनिक चार्ट पर ऊपरी शिखर ऊपरी तलहटी बनने का क्रम जब तक न टूटे, तब तक छोटी-मोटी मुनाफावसूली के आने से परेशान न हों। जब भी निफ्टी पिछले दिन के निचले स्तर को तोड़े तो आप सावधान हो जायें। अगर यह एक और दिन पहले के निचले स्तर को भी तोड़ दे तो वह मुनाफावसूली का सटीक समय होगा। Rajeev Ranjan Jha
(शेयर मंथन, 07 दिसंबर 2012)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"