

राजीव रंजन झा : जिन ऑटो कंपनियों ने मार्च महीने में अपनी मासिक बिक्री के आँकड़े कल सामने रखे, उनमें कम ही ऐसे नाम हैं जिन्हें अपने प्रदर्शन पर संतोष होगा।
दोपहिया बाजार की सबसे प्रमुख कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) ने भी कमजोर आँकड़े ही सामने रखे। उसकी यह कमजोरी शेयर बाजार में उसके मौजूदा भावों में भी झलक रही है। बजाज ऑटो (Bajaj Auto) भी कुछ ऐसे ही दौर से गुजर रहा है। बजाज ऑटो ने जनवरी 2013 में 2229 का शिखर बनाया था, जहाँ से यह करीब 20% नीचे आ चुका है। इसकी तुलना में हीरो मोटोकॉर्प भी जनवरी के शिखर 1939 से करीब-करीब 20% ही गिरा है।
कल हीरो मोटोकॉर्प का बंद भाव 1533 रुपये का रहा, जो छोटी अवधि से लंबी अवधि तक तमाम मूविंग एवरेज स्तरों से नीचे ही है। इसका 200 दिनों का सिंपल मूविंग एवरेज (एसएमए) तो काफी ऊपर छूट चुका है और अभी 1860 पर है। वहीं इसका 50 एसएमए भी 1702 पर, यानी मौजूदा स्तर से करीब पौने दो सौ रुपये ऊपर है। यहाँ तक कि छोटी अवधि के लिहाज से 20 एसएमए भी 1649 पर, और 10 एसएमए 1622 पर हैं।
मार्च की शुरुआत में हीरो मोटोकॉर्प ने सँभलने की एक कोशिश की थी, लेकिन इसे 50 एसएमए पर ही बाधा मिली, जिसके बाद यह 1767 के ताजा शिखर से लुढ़क गया।
मौजूदा स्तरों के पास इसके लिए 1500 पर एक मनोवैज्ञानिक सहारा भले ही माना जाये, लेकिन इसके चार्ट को देखने पर फिलहाल 1376 से पहले कहीं नजर नहीं ठहरती, जो इसकी फरवरी 2011 की तलहटी है। दरअसल इसने फरवरी 2011 में 1376 की तलहटी से जो उछाल शुरू की थी, उसमें यह मई 2012 में 2279 तक चला गया था। लेकिन इस उछाल की वापसी के हर महत्वपूर्ण स्तर को यह लगातार तोड़ता चला गया। यहाँ तक इसने हाल में 80% वापसी के स्तर 1556 पर भी सहारा नहीं लिया। ऐसे में 1376 तक फिसलने से बचना जरा मुश्किल ही लगता है।
दोपहिया बाजार के दूसरे बड़े नाम बजाज ऑटो की कहानी भी कोई अच्छी नहीं है। इसकी सूरत हीरो मोटोकॉर्प की तुलना में कुछ बेहतर लग रही है, पर चिंता इसके चार्ट को देख कर भी होती है। यह भी 200, 50, 20 और 10 सारे ही एसएमए के नीचे आ चुका है। इसका मौजूदा भाव है 1781, जबकि 200 एसएमए 1828 पर है। इसके पास ही 10 एसएमए 1810 पर है। अगर बाजार की धारणा सुधरने या किसी अच्छी खबर के असर से यह 1810-1830 के दायरे को पार कर पाया, तो जरूर एक छोटी उछाल की गुंजाइश बन जायेगी। लेकिन कुछ ऊपर जाते ही 20 एसएमए (अभी 1888) के चलते बाधा मिलेगी और उसके आगे 50 एसएमए (1971) की बाधा होगी।
बजाज ऑटो की जनवरी 2011 की तलहटी 1166 से लेकर जनवरी 2013 के शिखर 2229 की वापसी देखें, तो अभी यह 50% वापसी के स्तर 1697 के भी ऊपर ही है। इस लिहाज से यह हीरो मोटोकॉर्प के मुकाबले बेहतर नजर आ रहा है, जो लगभग अपनी पूरी उछाल वापस निपटा लेने की तैयारी में है। मुमकिन है कि यह 1697 के आसपास, या फिर इसके नीचे 61.8% वापसी के स्तर 1572 के आसपास सहारा ले ले।
हालाँकि बजाज ऑटो के लिए इन्हीं स्तरों के आसपास सहारा मिलने की भी गुंजाइश बन सकती है। दरअसल जुलाई 2012 की तलहटी 1425 से लेकर जनवरी 2013 के शिखर 2229 तक की उछाल की वापसी में 61.8% वापसी 1732 पर है और हाल में यह 1742 तक फिसलने के बाद बीते कुछ सत्रों के दौरान जमने की कोशिश करता दिखा है।
लेकिन 1732 के ऊपर सहारा मिलने की बात तभी पुख्ता होगी, जब यह इस संरचना में 50% वापसी के स्तर 1827 के ऊपर टिक कर मजबूती दिखाये। अगर यह ऐसा कर पाया तो एक तरफ छोटी अवधि के मूविंग एवरेज 10 एसएमए के ऊपर निकल सकेगा, वहीं यह लंबी अवधि के 200 एसएमए के ऊपर लौट आने के चलते ज्यादा गहरी मंदी के खतरे से भी उबर सकेगा।
अपने जनवरी 2013 के शिखरों से 20-20% नीचे आ जाने के बावजूद दोपहिया बाजार के ये दोनों दिग्गज मूल्यांकन को लेकर ऐसी कोई सांत्वना नहीं दे रहे कि इन्हें बेहद सस्ता मान कर लपक लिया जाये। बीते 12 महीनों की प्रति शेयर आय (ईपीएस) के आधार पर बजाज ऑटो 16.9 पीई पर चल रहा है। हीरो मोटोकॉर्प कुछ सस्ते मूल्यांकन पर है, लेकिन इसका भी पीई 14.3 के पास है। इसलिए जब तक इनकी तकनीकी रेखाएँ किस्मत बदलने का संकेत न दें, तब तक इनके पीछे भागना समझदारी नहीं है। Rajeev Ranjan Jha
(शेयर मंथन, 02 अप्रैल 2013)
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