शेयर मंथन में खोजें

हैवेल्स इंडिया (Havells India) सहायक कंपनियों का हिस्सा बेचेगी, शेयर उछला

हैवेल्स इंडिया (Havells India) ने आज घोषणा की कि उसकी 100% हिस्सेदारी वाली सहायक कंपनी हैवेल्स होल्डिंग्स ने हैवेल्स सिल्वेनिया माल्टा बीवी (Havells Sylvania Malta BV) के 80% शेयर शंघाई फीलो एकॉस्टिक्स (Shanghai Feilo Acoustics) को बेचने का समझौता किया है।

इस घोषणा के बाद हैवेल्स इंडिया के शेयरों में जोरदार तेजी आयी। फीलो में प्रमुख हिस्सेदारी शंघाई सरकार की प्रमुख हिस्सेदारी वाली कंपनी इनेसा लिमिटेड की है। हैवेल्स ने बताया है कि हैवेल्स सिल्वेनिया में बाकी हिस्सेदारी फिलहाल हैवेल्स होल्डिंग्स के पास ही रहेगी और उसके पास अगले 3-5 साल में इससे बाहर निकलने का विकल्प रहेगा।
इसके अलावा हैवेल्स इंडिया ने हांग कांग में स्थित अपने 100% स्वामित्व वाली सहायक कंपनी हैवेल्स एक्जिम (Havells Exim) की 80% हिस्सेदारी बेचने का भी फैसला किया है। हैवेल्स के मुताबिक जिन दोनों कंपनियों में हिस्सेदारी बेची जा रही है, उनकी 100% इक्विटी का कुल मूल्यांकन लगभग 18.6 करोड़ यूरो या लगभग 1340 करोड़ रुपये का बैठता है। अपने बयान में कंपनी ने कहा है कि यह सौदा फरवरी 2016 तक पूरा होने की आशा है।
आज सुबह के कारोबार में शेयर बाजार में हैवेल्स इंडिया के शेयर ने सपाट शुरुआत की थी और कुछ देर के लिए लाल निशान में भी गया था। मगर हिस्सेदारी बेचने की इस खबर के बाद हैवेल्स इंडिया में काफी अच्छी तेजी दिखी। बीएसई में पिछले बंद भाव 282.60 रुपये की तुलना में यह 311.50 रुपये के ऊँचे स्तर तक चढ़ा। अंत में यह कल के मुकाबले 22.75 रुपये या 8.05% की उछाल के साथ 305.35 रुपये पर बंद हुआ। (शेयर मंथन, 10 दिसंबर 2015)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"