शेयर मंथन में खोजें

ऐक्सिस बैंक (Axis Bank) देगा इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर की सुविधा

axisऐक्सिस बैंक ने डिजिटल बैंकिंग की अपनी पहल को एक कदम और आगे ले जाते हुए ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर के लिए अपने ग्राहकों को ई-साइन की सुविधा देने की घोषणा की है।

इसके लिए बैंक ने डिजिटल सुरक्षा के क्षेत्र में सक्रिय कंपनी ई-मुद्रा के साथ समझौता किया है। भारत सरकार ने अपने डिजिटल इंडिया विजन के तहत इस साल के आरंभ में ई-साइन सेवाओं का आरंभ किया था। ऐक्सिस बैंक पहला ऐसा संगठन है, जिसने इस सेवा को अपने ग्राहकों तक पहुँचाया है। 

इस सेवा के तहत आधार धारकों को किसी दस्तावेज पर चंद पलों में डिजिटल रूप से हस्ताक्षर करने की सुविधा मिलेगी। ई-साइन एक एकीकृत सेवा होगी, जो बैंक के ग्राहकों को एक डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र पाने, इस डिजिटल हस्ताक्षर से दस्तावेजों और आवेदन पत्रों पर हस्ताक्षर करने और डिजिटल हस्ताक्षर वाले इन दस्तावेजों को सुरक्षित ऑनलाइन तरीके से बैंक को सौंपने की सुविधा उपलब्ध करायेगी। ई-साइन से तेजी, सुरक्षा और सुविधा मिलती है, क्योंकि ग्राहकों को इन सेवाओं के लिए बैंक की शाखाओं तक नहीं जाना होगा और वे यह सब अपने घर से बिल्कुल कागजरहित ढंग से संपन्न कर सकेंगे।
इस सेवा में आधार पहचान का इस्तेमाल कर अपने-आप ही डिजिटल हस्ताक्षर तैयार किया जाता है। यह हस्ताक्षर कानूनी रूप से वैध और सुरक्षित है। बैंक ने अपने बयान में कहा है कि ग्राहकों को ई-साइन की सुविधा नये खाते खोलने के साथ-साथ मौजूदा खातों से जुड़ी नियमित सेवाओं को हासिल करते समय भी मिलेगी। (शेयर मंथन, 20 दिसंबर 2015)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"