मध्यम और उच्च श्रेणी वाले मोबाइल यूजर की जेब पर कैंची चलाने की तैयारी में माेबाइल कंपनियाँ

मोबाइल कंपनियाँ एक बार फिर से मोबाइल यूजर्स की जेब पर कैंची चलाने की तैयारी कर रही हैं। हालाँकि, ये कटौती तत्काल न हो कर दिसंबर तक हो सकती है। साथ ही इस बाद इसकी जद में सिर्फ बेस प्लान वाले ग्राहक ही नहीं मिड और हाई रेंज वाली योजनाएँ भी आयेंगी। टेलिकॉम कंपनियाँ बिना ज्यादा ग्राहक खोए आय बढ़ाने की योजना के तहत ये बढ़ोतार कर सकती हैं। 

देश की प्रमुख टेलीकॉम सेवा प्रदाता कंपनियाँ एयरटेल, जियो और वोडाफोन आईडिया के ग्राहकों की संख्या में मई में जबदस्त इजाफा देखने को मिला है। टेलिकॉम कंपनियाँ इससे उत्साहित हैं और उन्हें लग रहा है कि ग्राहक अब महँगे प्लान लेने के लिए तैयार हैं। हालाँकि, ये बढ़ोतरी मध्यम और उच्च श्रेणी वाले ग्राहकों को अधिक चुभेगी। कंपनियाँ साल के अंत तक मोबाइल टैरिफ 10 से 12% बढ़ाने की घोषणा कर सकती हैं। इससे पहले जुलाई 2024 में टेलिकॉम कंपनियों ने आधार शुल्क में 11-23% का इजाफा किया था। 

मई में 29 महीनों पहली बार सबसे ज्यादा 74 लाख सक्रिय यूजर की संख्या बढ़ी है और ये 1.08 करोड़ तक पहुँच गयी है। इससे पहले जुलाई से नवंबर के बीच 2.1 करोड़ ग्राहक घट गये थे। मगर इसके बाद से इनकी संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इस अवधि में जियो ने जहाँ 55 लाख सक्रिय मोबाइल ग्राहक जोड़े हैं, वहीं  एयरटेल के 13 लाख एक्टिव यूजर बढ़े हैं। टेलिकॉम बाजार पर जियो की हिस्सेदारी बढ़कर 53% हो गयी है, जबकि एयरटेल ने 36% हिस्सा अपने नाम किया है। 

टैरिफ बढ़ाने के अलावा टेलिकॉम कंपनियाँ टियर प्राइसिंग की योजना पर भी काम कर रही हैं। इसके तहत कंपनियाँ इंटरनेट डेटा के अंतर्गत मिलने वाले डेटा में कटौती कर सकती हैं। यानी ग्राहकों को अधिक डेटा खरीदने के लिए मजबूर करने के लिए उन्हें उसी मूल्य पर कम डेटा पेश कर सकती हैं। टेलिकॉम बाजार विशेषज्ञों का मनना है कि इस बार कंपनियाँ डेटा की गति, समयसीमा आधारित प्लान और डेटा की आवश्यकता के हिसाब से अलग-अलग तरह के प्लान ला सकती हैं। इसका फायदा ये होगा कि ग्राहक अपनी जरूरत के हिसाब से प्लान चुन पायेंगे। 

(शेयर मंथन, 07 जुलाई 2025)

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