शेयर मंथन में खोजें

आवासीय आपूर्ति बढ़ने से शीर्ष 7 शहरों में किराया वृद्ध‍ि 50% घटी

देश के शीर्ष 7 शहरों के बाजार में आवास आपूर्ति बढ़ने से आसमान छू रहे घरेलू क‍िराये में अब स्थिरता आ रही है। रियल एस्‍टेट क्षेत्र पर आँकड़े जुटाने वाले संस्‍थान एनारॉक के ताजा आँकड़ों में पता चला है क‍ि इन शहरों के प्रमुख बाजारों में औसत आवासीय क‍िराये की कीमतें तिमाही आधार पर 2024 की दूसरी तिमाही में पिछली त‍िमाही के मुकाबले 2-4% तक ही बढ़ी हैं। 2024 की पहली तिमाही में 2023 की चौथी तिमाही के मुकाबले इन बाजारों में क‍िराये की कीमतें 4-9% बढ़ी थी।

महँगाई नरम होकर 5.4% पर आयी, आवासीय कीमतें 13% की सीएजीआर से बढ़ीं

महँगाई, वस्‍तुओं और सेवाओं के साधारण मूल्‍य में धीरे-धीरे बढ़ोतरी ने समय के साथ मुद्रा की क्रय शक्‍त‍ि खत्‍म कर दी। एनारॉक के अध्‍ययन में पता चला है कि महँगाई के दबाव के बीच अपनी पूँजी का संचय और उसमें वृद्ध‍ि चाहने वाले निवेशकों के लिए रियल एस्‍टेट इस खतरनाक लेकिन अपरिहार्य डायनेमिक के विरुद्ध लोकप्रिय बचाव के रूप में उभरा है।

सेबी ने दी राहत, नॉमिनी नहीं देने वाले निवेशकों का खाता नहीं होगा फ्रीज

डीमैट खातों के जरिये शेयर बाजार में निवेश करने वाले और म्‍यूचुअल फंड निवेशकों को बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विन‍िमय बोर्ड (सेबी) के आदेशानुसार अपने खातों में नॉमिनी की जानकारी देना अनिवार्य किया गया था। ऐसा नहीं करने पर खाते फ्रीज किये जा सकते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। बाजार नियामक ने ताजा आदेश में निवेशकों को राहत प्रदान की है।

कोटक म्यूचुअल फंड ने पेश किया कोटक स्पेशल अपॉर्चुनिटीज फंड

कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी (KMAMC) के कोटक म्यूचुअल फंड ने सोमवार (10 जून) को कोटक स्पेशल अपॉर्चुनिटीज फंड के लॉन्च की घोषणा की है। यह एक ओपन एंडेड इक्‍व‍िटी स्‍कीम है, जो विशेष हालात की थीम पर आधारित है। इस योजना के लिए अभ‍िदान 10 जून यानी आज से शुरू हो चुका है और 24 जून, 2024 तक इसमें निवेश कर सकते हैं।

आरबीआई ने जारी किया FY24 का सालाना रिपोर्ट, फ्रॉड के मामले बढ़े, लेकिन रकम में कमी आई

भारतीय रिजर्व बैंक ने FY24 का सालाना रिपोर्ट जारी किया है। FY24 में आरबीआई के बैलेंस शीट में 11.1% की बढ़ोतरी देखने को मिली है, वहीं RBI के खर्चों में 56.3% की कमी आई है।

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"