Economic Survey 2022-23 : कोरोना महामारी के असर से बाहर आया देश, 7% रहेगी आर्थिक विकास दर

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2022-23 का आर्थिक सर्वे मंगलवार 31 जनवरी को सदन में पेश किया। आर्थिक सर्वे में उम्मीद जताई गयी है कि देश की अर्थव्यवस्था कोरोना महामारी के असर से मुक्त हो चुकी है। यही वजह है कि भारत की अर्थव्यवस्था ने 2022 में दूसरे देशों के मुकाबले ज्यादा तेजी से पहले की स्थिति में वापसी की है।

ग्रीन हाइड्रोजन मिशन (Green Hydrogen Mission) से क्या शुरू होगी ऊर्जा क्रांति : Narendra Taneja से बातचीत

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 19,744 करोड़ रुपये के आरंभिक खर्च के साथ नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन (National Green Hydrogen Mission) को स्वीकृति दी है।

नवंबर में पैसेंजर गाड़ियों की बिक्री में 28 फीसदी का उछाल

नवंबर में पैसेंजर गाड़ियों की बिक्री में 28 फीसदी की वृद्धि देखने को मिली है। बिक्री में वृद्धि की वजह यूटिलिटी गाड़ियों के अलावा कारों की जबरदस्त मांग रही।

भारतीय रिजर्व बैंक का रेपो रेट 0.35% बढ़ाने का ऐलान

 भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) ने रेपो रेट में 0.35% की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। इस नई बढ़ोतरी के बाद अब रेपो रेट 5.90% से बढ़कर 6.25% हो गया है।

 

दूसरी तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर घट कर 6.3%, अनुमानों के अनुरूप ही

वित्त-वर्ष 2022 की दूसरी तिमाही यानी जुलाई-सितंबर महीनों के दौरान भारत की विकास दर या जीडीपी वृद्धि दर घट कर 6.3% पर आ गयी है। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने आज दूसरी तिमाही के लिए जीडीपी के आँकड़े जारी किये।

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"