शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

सोमवार 8 अगस्त : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

कश्मीर (Kashmir) में तनाव के हालात को देखते हुए सोमवार को लगातार 31वें दिन कई इलाकों में कर्फ्यू जारी रहा, जिसकी वजह से आम जनजीवन प्रभावित हुआ। इस बीच कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के माछिल सेक्टर में सोमवार को बीएसएफ और आतंकियों के बीच गोलीबारी में तीन जवान शहीद हो गये, जबकि एक आतंकी मार दिया गया।

बिहार के सासाराम से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद छेदी पासवान (Chhedi Paswan) को पटना उच्च न्यायालय (Patna High Court) ने राहत देते हुए उनकी संसद सदस्यता रद्द करने के आदेश पर 20 दिनों के लिए रोक लगा दी है।
बहुजन समाज पार्टी (BSP) को छोड़ने के बाद से ही अपने भविष्य के बारे में चल रही तमाम राजनीतिक अटकलबाजियों को विराम देते हुए स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) ने आज भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह के सामने पार्टी की सदस्यता ले ली।
पाकिस्तान (Pakistan) में शहर क्वेटा (Queta) के एक अस्पताल के भीतर संदिग्ध आत्मघाती हमले में कम से कम 55 लोग मारे गये हैं और 120 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है।
कांग्रेस (Congress) ने दलितों पर हमले के मुद्दे पर सोमवार को लोक सभा से वॉकआउट किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर इस मामले में गंभीर न होने का आरोप लगाया।
थाईलैंड (Thailand) की जनता ने सैन्य समर्थित नये संविधान को स्वीकृति प्रदान कर दी है, जिससे अगले साल चुनाव का रास्ता साफ हो गया है।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट की बैठक में एचआरए में 20% की बढ़ोतरी की मंजूरी दे दी गयी। इस निर्णय से लगभग 22 लाख राज्य कर्मचारियों और शिक्षकों को फायदा होगा।
तेलंगाना (Telangana) में महबूबनगर जिले के शादनगर में पुलिस के साथ हुई गोलीबारी के दौरान माओवादी दस्ते का पूर्व सदस्य एवं कुख्यात गैंगस्टर मोहम्मद नईमुद्दीन (Mohammed Nayeemuddin) मारा गया है। वह कथित तौर पर 1993 में एलबी स्टेडियम में पुलिस अधिकारी केएस व्यास की हत्या के अलावा अनेक आपराधिक मामलों में वांछित था।
जापान के राजा अकिहितो (Emperor Akihito) ने संकेत दिया है कि खराब स्वास्थ्य की वजह से वे अपना पद जल्द ही छोड़ सकते हैं।
महान अमेरिकी तैराक माइकल फेल्प्स (Michael Phelps) ने रियो ओलंपिक (Rio Olympic) में 4x100 मी फ्रीस्टाइल रीले में अपनी झोली में 19वाँ स्वर्ण पदक (सभी ओलंपिक मिला कर) डाल लिया। इसके साथ ही अब ओलंपिक में उनके कुल 23 पदक हो गये हैं। (शेयर मंथन, 08 अगस्त 2016)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"